Home » खेल » Madrid Open: Novak Djokovic, Simona Halep wins tittle
 

मैड्रिड टेनिस ओपन: नोवाक जोकोविच, सिमोना हालेप ने जीता खिताब

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2016, 19:42 IST

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रविवार को एंडी मरे को हराकर मैड्रिड ओपन ख़िताब जीत लिया है. स्पेन के मैड्रिड में खेले गए फाइनल में जोकोविच ने मर्रे को 6-2, 3-6, 6-3 से हराया.

इस जीत के साथ उन्होंने 29 मास्टर्स ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया. पिछले साल एंडी मरे ने मैड्रिड ओपन जीता था. इस हार के बाद मर्रे टेनिस रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक गए जबकि रोजर फेडरर दूसरे नंबर पर आ गए.

साल का पांचवांं खिताब

जोकोविच का इस साल का यह पांचवां खिताब है. उन्होंने इससे पहले कतर ओपन, इंडियन वेल्स, मिआमी ओपन और साल के पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन के खिताब जीते थे. 

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी मरे ने सेमीफाइनल में स्पेन के राफेल नडाल को हराया था जबकि जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनायी थी.

मैड्रिड ओपन का यह ख़िताब जोकोविच ने दूसरी बार जीता. इससे पहले जोकोविच ने साल 2011 में खिताब पर कब्जा किया था.

दोनों के बीच पहला मुकाबला दस बरस पहले यहां अंतिम 16 में हुआ था जब दोनों किशोर थे. जोकोविच ने खिताब जीतने के बाद कहा,‘‘दस साल बाद हम दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी हैं जो उस समय हमने सोचा भी नहीं होगा. हम एक-दूसरे को 12 बरस की उम्र से जानते हैं. जूनियर दिनों में भी हमारे भीतर जीत की भूख जबर्दस्त थी’’.

हालेप का 12वां करियर खिताब

वहीं रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने महिला वर्ग में मैड्रिड ओपन खिताब जीता. विश्व की सातवें नंबर की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने टूर्नामेंट के फाइनल में स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा को 6-2, 6-4 से हराकर यह ख़िताब जीता.

हालेप का यह पिछले 14 महीनों में पहला डब्ल्यूटीए और ओवरऑल 12वां करियर खिताब है. उन्होंने साल 2015 में इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट जीता था.

First published: 9 May 2016, 19:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी