Home » खेल » Mahendra Singh Dhoni turns 35. 7 lesser known facts about Captain Cool on his birthday
 

हैप्पी बर्थडे धोनी: जानिए कैप्टन कूल की सात अनजानी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 13:51 IST
(गेटी)

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गुरुवार को 35 साल के हो गए हैं. धोनी का जन्‍म 7 जुलाई, 1981 को तत्‍कालीन बिहार (मौजूदा झारखंड) के रांची में हुआ था.

धोनी वनडे और टी-20 टीम के कप्तान हैं जबकि टेस्ट क्रिकेट से वो संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इं‍डिया को टी 20 वर्ल्‍ड कप (2007), वनडे वर्ल्‍ड कप (2011), आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) में जीत दिलाई. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम 2009 में नंबर वन टेस्ट टीम भी बन चुकी है.

धोनी हमेशा 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं. उनका जन्म साल के सातवें महीने की सातवीं तारीख को पड़ता है. इसके अलावा धोनी पहले लंबे बाल रखने का टोटका अपनाते थे. वे कभी अपनी कंधों तक झूलती जुल्फों के लिए जाने जाते थे, लेकिन पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपनी जुल्फों से किनारा कर अपने बाल छोटे कर लिए थे.

एक बार धोनी ने मजाकिया लहजे में कहा था, "यदि लंबे बाल रखने से मैं अधिक रन बना सकता हूं, तो मुझे शायद हमेशा लंबे बाल ही रखने चाहिए."

मैदान पर धोनी की ये सारी उपलब्धियां हर कोई जानता है, लेकिन हम आपको बता रहे हैं मैदान के बाहर धोनी की जिंदगी से जुड़ी 7 खास बातें:

  1. धोनी बाइक और कार के दीवाने हैं. उनके पास दर्जनों अलग-अलग बाइक्स और लग्जरी गाड़ियां हैं. हमर एच-2 उनकी पसंदीदा सवारी है, जिसे धोनी ने 2009 में खरीदा था.
  2. उनके पास 23 बाइक्स है, जिसमें हार्ले डेविडसन से लेकर रॉयल इनफील्ड तक शामिल हैं.
  3. भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने से पहले वे भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर भी रह चुके हैं.
  4. क्रिकेट के अलावा धोनी फुटबॉल और बैडमिंटन में भी हाथ आजमा चुके हैं. विकेटकीपर बनने से पहले धोनी अपने स्कूली फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे.
  5. धोनी के पास तीन कुत्ते हैं. सैम (जर्मन शेफर्ड), जारा (ब्लैक लैब्राडोर) और जोया (वीमारेनर).
  6. वे खुद को किशोर कुमार का प्रशंसक बताते हैं. हालांकि, उनका जन्मदिन गायक कैलाश खेर के साथ पड़ता है.
  7. 2011 में धोनी को टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी. 

गुरुवार को सुबह से ही ट्विटर पर #HappyBirthdayCaptainCool ट्रेंड कर रहा है. दुनिया भर में फैले उनके प्रशंसक लगातार उन्हें बधाई संदेश भेज रहे हैं. एक नजर:

First published: 7 July 2016, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी