Home » खेल » Mairaj Ahmad Khan shoots silver at ISSF World Cup in rio
 

निशानेबाजी वर्ल्ड कप में भारत के मेराज खान ने जीता सिल्वर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2016, 16:11 IST

भारत के निशानेबाज मेराज अहमद खान ने ब्राजील के रियो डी जेनेरो में चल रहे आईएसएसएफ निशानेबाजी वर्ल्ड कप की स्कीट इवेंट में रजत पदक जीता.

स्वीडन के मार्कस स्वेनसन से शूटऑफ टाईब्रेकर में 2-1 से हारने की वजह से मेराज स्वर्ण पदक जीतने से चूक गए. 

ये भारत के लिए इस विश्व कप के स्कीट मुकाबले में पहला पदक है. इटली के टमारो कसान्द्रो तीसरे नंबर पर रहे और उन्होंने कांस्य पदक हासिल किया.

मेराज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन


मेराज ने अंतिम चरण के क्वालीफाइंग दौर में 125 में से 122 शॉट लगाकर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था. वो छह शीर्ष निशानेबाजों में दूसरे नंबर पर रहे. 13 साल पहले करियर की शुरुआत करने वाले मेराज का ये अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

प्रतियोगिता के फाइनल चरण में मेराज और मार्कस दोनों ने ही 16 में से 15 क्ले लक्ष्यों को निशाना बनाकर स्वर्ण पदक के मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया था. लेकिन आखिर में मार्कस ने बाजी मार ली.

पढ़ें:ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने रचा इतिहास

भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, “मैं मेराज की लगन और दृढ़़ता को सलाम करता हूं. ये केवल निशानेबाजों ही नहीं बल्कि देश के सभी युवा एथलीटों के लिए एक मिसाल है."

राइफल महासंघ के अध्यक्ष ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को सफलता हासिल करने के लिए सही दिशा-निर्देश के साथ अपना ध्यान स्पष्ट रखना चाहिए.

14वें स्थान पर भारत


मेराज को रियो ओलम्पिक में बेहतर प्रदर्शन की शुभकामनाएं देते हुए रनिंदर ने कहा, "मेराज को शुभकामनाएं और एक प्रशासक के रूप में इस परिणाम से मैं और भी आश्वस्त हो गया हूं."

रनिंदर ने इस उपलब्धि के लिए भारत के स्कीट कोच एनियो फाल्को का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने निशानेबाजों की कमियों को उनकी ताकत में बदला.

पढ़ें:सलमान खान रियो ओलंपिक में भारत के गुडविल एंबेसडर

ओलंपिक टिकट पहले ही पक्का


यूपी के बुलंदशहर जिले के खुर्जा निवासी मेराज पिछले 13 साल से निशानेबाजी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं. 26 प्रयासों के बाद पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल राउंड तक पहुंचने में उन्होंने सफलता हासिल की है.

इतना ही नहीं उन्होंने भारत के लिए स्कीट में वर्ल्ड कप का पहला पदक हासिल किया. 2015 में वो स्कीट निशानेबाजी में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय भी बने थे.

आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में 88 देशों में से करीब 23 देशों के प्रतिभागियों ने 15 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. इस वर्ल्ड कप में भारत 14वें स्थान पर रहा.

First published: 26 April 2016, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी