Home » खेल » #Manava Sri Kanth Prasad, new chairman, BCCI selection committee; Ajay Shirke, retains Secretary post, catch news
 

एमएसके प्रसाद बने बीसीसीआई चयन समिति के नये अध्यक्ष, अजय शिर्के सचिव पद पर बरकरार

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2016, 17:04 IST
(एएफपी)

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त लोढा समिति की सिफारिशों की अनदेखी करते हुए बीसीसीआई की 87वीं सालाना आम बैठक में निवर्तमान सचिव अजय शिर्के को निर्विरोध बीसीसीआई सचिव चुन लिया गया है. इस पद के लिए नामांकन दायर करने वाले शिर्के एकमात्र उम्मीदवार थे.

शशांक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन पद के लिए बीसीसीआई की अध्यक्षता छोड़ने के बाद अनुराग ठाकुर के अध्यक्ष बनने पर जुलाई में 62 साल के शिर्के को बीसीसीआई का सचिव बनाया गया था.

संदीप पाटिल की जगह प्रसाद

वहीं पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मन्नाव श्रीकांत प्रसाद को भारतीय क्रिकट टीम की चयन समिति का नया अध्यक्ष बनाया गया हैं. पिछली चयन समिति में दक्षिण क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद प्रसाद चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में संदीप पाटिल की जगह लेंगे.

शिर्के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं और उन्हें बीसीसीआई और आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार का करीबी माना जाता है. आंध्र प्रदेश के 41 साल के प्रसाद ने भारत की ओर से छह टेस्ट और 17 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. 

इसके अलावा भारत की ओर से एक भी टेस्ट नहीं खेलने वाले गगन खोड़ा को मध्य क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में बरकरार रखा गया है़. देवांग गांधी, जतिन परांजपे और सरनदीप सिंह चयन पैनल के नये सदस्य होंगे. इन तीनों में से परांजपे को टेस्ट अनुभव नहीं है और वे सिर्फ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

लोढा समिति की सिफारिशों की अनदेखी

बीसीसीआई ने इन नियुक्तियों के साथ ही लोढा समिति की सिफारिशों की अनदेखी की है, जिसने तीन सदस्यीय समिति बनाने को कहा था जिसके सभी सदस्यों को टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव हो. लोढा समिति की सिफारिशों के साये के बीच बीसीसीआई की 87वीं वार्षिक आम बैठक में नयी चयन समिति पर फैसला किया गया.

बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार नहीं किया. भारत की ओर से चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने वाले 45 साल के गांधी पूर्व क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे. परांजपे पश्चिम क्षेत्र के प्रतिनिधि होंगे.

पूर्व ऑफ स्पिनर सरनदीप उत्तर क्षेत्र से चयनकर्ता होंगे. वह विक्रम राठौड़ की जगह लेंगे. बायें हाथ के पूर्व बल्लेबाज परांजपे ने भारत की ओर से चार वनडे मैच खेले हैं. सरनदीप के नाम तीन टेस्ट और पांच वनडे दर्ज हैं.

नयी चयन समिति को इस तरह कुल मिलाकर सिर्फ 13 टेस्ट और 31 वनडे खेलने का अनुभव है. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद को जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष बरकरार रखा गया है.

First published: 21 September 2016, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी