Home » खेल » Mary Kom in Rajya Sabha: Athletes face difficulties due to insufficient training
 

राज्यसभा में मैरीकॉम ने ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाने पर दिया जोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2016, 12:12 IST
(यूट्यूब)

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महिला मुक्केबाज मैरीकॉम ने राज्यसभा में ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताई और ओलंपिक खिलाड़ियों के सामने आने वाली परेशानियों का जिक्र किया.

मनोनीत सांसद और ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ने मंगलवार को राज्यसभा में खिलाडियों को समय पर अच्छी खुराक नहीं मिलने का सवाल उठाया. मैरीकॉम ने सदन में प्रश्नकाल के समय रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने जाने वाले भारतीय खिलाडिय़ों के दल को शुभकामनाएं दीं और सरकार से पूछा कि वह खेलों का बजट बढ़ाने के लिए क्या कदम उठा रही है?

मैरीकॉम ने ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताते हुए युवा एवं खेल कार्यक्रम मंत्री विजय गोयल से जानना चाहा कि इन खेलों के लिए बजट कैसे बढ़ाया जा सकता है?

वर्ष 2012 के ओलंपिक में मुक्केबाजी में कांस्य पदक जीतने वाली मैरीकॉम ने खिलाड़ियों की समस्याओं को उठाते हुए कहा कि ओलंपिक खिलाड़ियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सबसे बड़ी समस्या प्रशिक्षण और सही समय पर खुराक नहीं मिलने की है.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के समय खिलाडियों को अच्छी खुराक नहीं दी जाती, लेकिन जब उन्हें ओलंपिक जैसे खेलों में हिस्सा लेने के लिए जाना होता है, उस समय उन्हें अच्छी खुराक दी जाती है. उनके इतना कहते ही सदन में सभी सदस्य मौन हो गए और उन्होंने मैरीकाम के सवाल का मेजें थपथपाकर समर्थन किया.

उनके पूरक सवाल के जवाब में गोयल ने कहा कि इस बार सरकार ने ओलंपिक खिलाड़ियों का पूरा ध्यान रखा है और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी.

मंत्री ने कहा कि रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे सभी 119 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर 30 लाख से लेकर एक करोड़ रपये तक खर्च किए गए हैं. प्रत्येक खिलाड़ी को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने कहा कि 2020 में टोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं.

विजय गोयल ने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने और खेलों का बजट बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि अब कंपनियों द्वारा कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व का दायरा बढ़ाते हुए इसके माध्यम से निधि जुटाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए कारपोरेट कार्य मंत्रालय के साथ बातचीत की जा रही है.

इससे पहले जाने-माने हॉकी खिलाड़ी रहे और बीजू जनता दल के सांसद दिलीप टिर्की ने पूछा कि सरकार क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए क्या कदम उठा रही है. उन्होंने भी खेलों का बजट बढ़ाए जाने की मांग की. 

First published: 3 August 2016, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी