Home » खेल » Mary Kom wild card request rejected, will not compete in Rio Olympics 2016
 

मैरी कॉम का रियो ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2016, 12:40 IST
(फाइल फोटो)

पांच बार की महिला वर्ल्ड चैम्पियन और लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम इस साल रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आईओसी) ने मैरी कॉम के लिए वाइल्ड कार्ड की गुजारिश को खारिज कर दिया है.

आईओसी के मुताबिक पिछले दो ओलंपिक खेलों में जिस देश के आठ या उससे ज़्यादा मुक्केबाज शामिल हुए थे, उन्हें वाइल्ड कार्ड नहीं दिया जाएगा. चूंकि पिछले दोनों ही खेलों में भारत के आठ या आठ से ज्यादा मुक्केबाज शामिल थे, इसलिए मैरी कॉम की वाइल्ड कार्ड की अर्जी को ठुकरा दिया गया.

वाइल्ड कार्ड अर्जी खारिज

भारतीय मुक्केबाजी एडहॉक कमेटी के चेयरमैन किशन नारसी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संघ के इस फैसले को हमें मानना ही होगा.

पढ़ें: रियो ओलंपिक में मैरीकॉम की वाइल्ड कार्ड इंट्री!

इस नए नियम के पीछे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ का मकसद यह है कि नए मुल्कों में इस खेल को और बढ़ावा मिले और वाइल्ड कार्ड उन्हीं देशों के मुक्केबाजों को दिए जाएं, जिन्हें पिछले कुछ खेलों में ज्यादा नुमाइंदगी नहीं मिली है.

दो बार नाकाम रही थीं मैरी

मणिपुर की रहने वाली मैरीकॉम इससे पहले दो बार रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थीं.

पिछले महीने हुए विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दूसरे दौर में मैरी कॉम को 51 किलोग्राम भार वर्ग में जर्मनी की एजीजे निमाने ने हराया था.

पढ़ें: बॉक्सर मैरी कॉम की ओलंपिक की राह मुश्किल

कजाकिस्तान में हुई विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में महिला मुक्केबाजों के पास 51 किग्रा, 60 किग्रा और 75 किग्रा में रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का अंतिम मौका था.

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन

इससे पहले मैरी कॉम एशियन क्वालिफायर्स में भी नाकाम रही थीं. एशियन ओलंपिक क्वालीफाइंग के 51 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में तीन बार की वर्ल्ड चैंपियन चीन की रेन कैनकैन ने उन्हें मात दी थी.

मैरीकॉम 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड और 2001 में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं.

इस बार भारत की ओर से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले एकमात्र मुक्केबाज शिव थापा (56 किलोग्राम) हैं. रियो ओलंपिक इसी साल पांच अगस्त से शुरू हो रहा है.

First published: 23 June 2016, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी