Home » खेल » Meet Top 10 Richest Cricketers of the world
 

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 13 April 2016, 20:36 IST

भारत में क्रिकेट सबसे ज्यादा मशहूर और देखा जाने वाला खेल है. अब यह दुनिया में भी फैलता जा रहा है. हर प्रशंसक क्रिकेट से जुड़ी हर जानकारी पाना चाहता है. आज आप जानिए उनके बारे में जो दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स हैं. 

10. विराट कोहली, भारत (कुल आयः 15 मिलियन डॉलर)

virat kohli

पिछले कुछ वर्षों से विरोधी टीमों के लिए खतरा और भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवा विराट कोहली दुनिया के 10वें सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. उनकी 15 मिलियन डॉलर की संपत्ति में खेल फीस के अलावा नाइकी, टोयोटा, पेप्सी जैसी कंपनियों के प्रचार से होने वाली आय भी शामिल है.

पढ़ेंः कौन जीतेगा जब एक मैदान पर होंगे टीम इंडिया के तीन कप्तान

9. एंड्र्यू फ्लिंटॉफ, इंग्लैंड (कुल आयः 15.6 मिलियन डॉलर)

Andrew Flintoff.jpg

हालांकि एंड्र्यू फ्लिंटॉफ रिटायर हो चुके हैं लेकिन वो भी दुनिया के रईस क्रिकेटरों की सूची में शामिल हैं. दुनिया के महान ऑलराउंडर के रूप में पहचान बनाने वाले फ्लिंटॉफ को घुटने में चोट के कारण संन्यास लेना पड़ा. फ्लिंटॉफ इंग्लैंड के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स और लंकाशायर क्लब से भी खेलते थे. फ्लिंटॉफ के पास प्यूमा, बार्कलेज कैपिटल, रेड बुल, शेल समेत कई कंपनियों का प्रचार कार्य था. फिलहाल वो एक प्रोफेशनल बॉक्सर और ब्रॉडकास्टर हैं.

8. माइकल क्लार्क, ऑस्ट्रेलिया (कुल आयः 16 मिलियन डॉलर)

Michael_Clarke_patrika

बेहतरीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क को हर साल खेल फीस के अलावा जिलेट, बॉन्ड्स और स्पार्टन स्पोर्ट्स के प्रचार के रूप में 4.9 मिलियन डॉलर की कमाई होती थी. मध्यक्रम के बल्लेबाज माइकल क्लार्क को क्रिकेट मैदान में क्लार्की, पप या नेमो के नाम से भी पुकारा जाता था. 

7. राहुल द्रविड़, भारत (कुल आयः 31 मिलियन डॉलर)

rahul dravid

वर्ष 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम से संन्यास लेने वाले राहुल द्रविड़ को दीवार या मिस्टर वॉल कहा जाता था. क्रिकेट इतिहास में वे दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल हैं. उन्होंने दो दशकों से भी ज्यादा वक्त तक भारतीय टीम के लिए खेला. द्रविड़ की कमाई का अधिकांश हिस्सा खेल की फीस समेत पेप्सी, जिलेट, रीबॉक जैसे मशहूर ब्रांड्स के प्रचार से आता था. रिटायरमेंट के पांच सालों बाद भी वे दुनिया के सातवें सबसे रईस क्रिकेटर हैं.

6. युवराज सिंह, भारत (कुल आयः 35.50 मिलियन डॉलर)

Yuvraj_Getty

फिल्मी और क्रिकेट परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवराज सिंह दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं. टी-20 विश्व कप 2007 और 2011 के आईसीसी वर्ल्ड कप की विजेता टीम में शामिल रहे युवराज भी कई मशहूर ब्रांड्स के लिए प्रचार करते हैं. 2011 विश्वकप में युवराज को मैन ऑफ द टूर्नामेंट का भी खिताब दिया गया था. इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले युवराज कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़कर टीम इंडिया में फिर से शामिल हो चुके हैं.

पढ़ेंः जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

5. शेन वॉर्न, ऑस्ट्रेलिया (कुल आयः 50 मिलियन डॉलर)

shane-warne.jpg

50 मिलियन क्लब में शामिल चुनिंदा क्रिकेटर्स में ऑस्ट्रेलिया के मशहूर स्पिनर शेन वॉर्न का भी नाम शामिल है. क्रिकेट के इतिहास में शेन वॉर्न का नाम सर्वश्रेष्ठ स्पिनर के रूप भी शामिल है. सचिन तेंदुलकर को अपने सपने में देखने की बात कहने पर वॉर्न ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. कई ब्रांड्स के लिए प्रचार करने के अलावा फिलहाल उनकी अधिकांश आय पोकर गेम से होती है. शेन वॉर्न क्रिकेट कमेंटेटर के रूप भी दिखते हैं.

4. सौरव गांगुली, भारत (कुल आयः 55.50 मिलियन डॉलर)

Sourav Ganguly_AFP

प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली दुनिया के 10 सबसे रईस क्रिकेटरों में से चौथे स्थान पर हैं. गांगुली को विरासत में भी काफी संपत्ति मिली है. इनके पिता एक मशहूर व्यवसायी थे. टीम इंडिया के नेतृत्व के साथ ही वे पेप्सी और प्यूमा जैसे ब्रांड्स के लिए भी प्रचार करते थे. फिलहाल गांगुली कमेंट्री करते हैं.

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

3. रिकी पॉन्टिंग, ऑस्ट्रेलिया (कुल आयः 65 मिलियन डॉलर)

rickey Ponting.jpg

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और खिलाड़ी रिकी पॉन्टिंग की संपत्ति का अधिकांश हिस्सा उनके क्रिकेट करियर से ही आया है. दुनिया के टॉप तीन अमीर क्रिकेटरों में शामिल पॉन्टिंग ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक रिकॉर्ड हासिल किए. उन्हें एक सफल कप्तान के रूप में भी जाना जाता है. कई पूर्व क्रिकेटर्स तो उन्हें दुनिया का सफल क्रिकेट कप्तान भी बताते हैं.

2. सचिन तेंदुलकर, भारत (कुल आयः 120 मिलियन डॉलर)

SachinTendulkar_Wimbledon

दुनिया के महानतम क्रिकेटर के रूप में शुमार लिटिल मास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर प्रतिवर्ष 18.60 मिलियन डॉलर की भी कमाई करते हैं. राज्यसभा सांसद सचिन ने करीब 24 वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. एडिडास, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, बीएमडब्लू समेत तमाम ब्रांड्स के लिए प्रचार करने वाले सचिन कुछ वक्त पहले दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर थे. 

1. महेंद्र सिंह धोनी, भारत (कुल आयः 150 मिलियन डॉलर)

dsk-dhoni.jpg

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तान कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. टीम इंडिया के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान रहे धोनी हर साल करीब 26.50 मिलियन डॉलर की कमाई करते हैं. उनकी कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा क्रिकेट खेलने के अलावा पेप्सी, रीबॉक, यूनाइटेड ब्रेवरीज समेत तमाम ब्रांड्स के लिए प्रचार से आता है. ऑटोमोबाइल के दीवाने धोनी की अपनी एक बाइक रेसिंग टीम भी है. 

पढ़ेंः लंबी उम्र चाहिए तो जापानियों की तरह खाइए

Cricket Ball and Rupees

दुनिया के इन सबसे अमीर क्रिकेटरों के बारे में जानकारी पाने के बाद यह भी जानिए कि इनमें से केवल एक खिलाड़ी इंग्लैंड का है. जबकि तीन ऑस्ट्रेलिया और छह खिलाड़ी भारतीय हैं. तो अगर अगली बार से आप किसी को क्रिकेट खेलते हुए देखें तो उस पर कमेंट करने से पहले जरूर सोंचे. 

(स्रोतः स्पोर्टीघोस्ट डॉट कॉम वेबसाइट द्वारा जारी दुनिया के 10 सबसे रईस क्रिकेटर्स)

First published: 13 April 2016, 20:36 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी