Home » खेल » Men's Hockey World Cup 2018, India vs South Africa: India crush South Africa 5-0
 

हॉकी वर्ल्ड कप: पहले ही मैच में दिखा टीम इंडिया का दम, साउथ अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2018, 12:03 IST

भारतीय हॉकी टीम ने यहां जारी विश्व कप का शानदार आगाज करते हुए बुधवार को कलिंगा स्टेडियम में ग्रुप-सी के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से करारी शिकस्त दी. भारत के लिए इस मुकाबले में मिडफील्डर सिमरनजीत सिंह ने दो गोल किए. आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने एक-एक गोल दागा. मैच का पहला हाफ पूरी तरह से भारत के नाम रहा. मेजबान टीम ने 66 प्रतिशत बॉल पजेशन रखने के साथ ही शुरू से अटैक करने पर विश्वास दिखाया और दक्षिण अफ्रीका के डिफेंस पर दबाव बनाया. मेजबान टीम पहले हाफ में 18 बार विपक्षी टीम के डी में दाखिल हुआ.

युवा स्ट्राइकर मंदीप को तीसरे मिनट में ही डी के अंदर से गोल करने का मौका मिला लेकिन वह पोस्ट के सामने गेंद पर नियंत्रण बनाने में कामयाब नहीं हो पाए. हालांकि, मंदीप ने 10वें मिनट में इसकी भारपाई की. भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और रिबाउंड पर मंदीप ने गोल करके मेजबान टीम को 1-0 से आगे कर दिया. इसके दो मिनट बाद, फारवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप ने भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. उन्होंने गोलपोस्ट के दाईं आरे से गेंद को गोल में डाला.

मेहमान टीम ने दूसरे क्वार्टर अंतिम क्षणों में थोड़ा बेहतर खेल दिखाया. 24वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका अपनी दाईं आरे से भारत की डी में दाखिल हुआ लेकिन गोलकीपर पी.आर श्रीजेश ने मेहमान टीम को गोल नहीं करने दिया. तीसरे क्वार्टर में भारत ने एक बार फिर दो गोल दागे. 43वें मिनट में मंदीप ने डी में मौजूद सिमरनजीत को पास दिया, जिन्होंने गेंद को गोल में डालने में कोई गलती नहीं की.

भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर अपने शानदार पासिंग गेम खेलने का सिलसिला जारी रखा. तीसरा गोल होने के दो मिनट बाद, फारवर्ड खिलाड़ी ललित ने अकाशदीप के पास पर गोल किया और मेजबान टीम की बढ़त को 4-0 कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए चौथे और अंतिम क्वार्टर की भी शुरुआत खराब रही. 46वें मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला. इस बार भी मेहमान टीम के गोलकीपर ने अच्छा बचाव किया लेकिन रिबाउंड पर सिमरनजीत मैच का अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल करने में कामयाब रहे. भारत का अगला ग्रुप मैच बेल्जियम से दो दिसम्बर को होगा.

First published: 29 November 2018, 12:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी