Home » खेल » mithali raj birthday special Queen of Indian Women's Cricket know some unknown fact about her
 

मिताली राज: मैदान से मैग्जीन कवर तक सबको किया क्लीनबोल्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2017, 10:30 IST

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा के एवरेज से बल्लेबाजी की है. महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में मिताली राज 183 मैचों में 6 हजार रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं.

 

With today's win India officially qualified for the ICC women's world cup 2017 in England and Wales....yey🤗

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj) on

3 दिसंबर को जन्मी हमारी कप्तान के बारे में कर्इ एेसे किस्से भी हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. कम लोग ही जानते हैं कि क्रिकेट जगत में मील का पत्थर साबित हुर्इ मिताली खुद बचपन में क्लासिकल डांसर बनने का सपना देखती थी. उन्होंने भरतनाट्यम सीखा भी है.

 

किस्मत ने मिताली के लिए कोर्इ आैर ही मंजिल लिखी थी, जहां पहुंचाने का सारा श्रेय उनके पिता को जाता है. उनके पिता दोराई राज एक इंडियन एयरफोर्स अफसर थे. बाद में उन्होंने आंध्रा बैंक में नौकरी करने लगे. वही अपनी बेटी मिताली को सिकंद्राराबाद में सेंट जोन्स कोचिंग कैंप में ले जाया करते थे. वहां से शुरू हुए मिताली के सफर ने संघर्ष का लंबा रास्ता चुना आैर ये मुकाम हासिल किया.

 

कर्इ बार मिताली से उनकी फिटनेस का राज पूछा गया तो उनका जवाब था, विराट कोहली. उनके लिए विराट ने फिटनेस को लेकर खेल जगत के लोगों को जागरुक किया है. वो खुद उनसे प्रेरणा लेती हैं.

 

Picture says it all🤘..odi winners 3-0.🏆

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj) on

उन्हें 2013 में अर्जुन अवाॅर्ड, 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. मिताली को किताबें पढ़ना बहुत पसंद है. जिसका नजारा कर्इ बार मैदान में उन्हें बैटिंग से पहले किताब पढ़ते हुए देखा गया है. हाल ही में उन्होंने कर्इ मैग्जीन के कवर पेज पर भी दिखार्इ दीं. उनके ग्लैमर लुक से भी सभी क्लीन बोल्ड हो चुके हैं.

👍🏼

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj) on

First published: 3 December 2017, 10:30 IST
 
अगली कहानी