Home » खेल » MS Dhoni to mentor talent at Craig McDermott's academy in Australia
 

एमएस धोनी सिखाएंगे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट के गुर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 17:09 IST
(फाइल फोटो )

भारत के टी20 और वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रेग मैकडरमॉट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. क्रेग मैकडरमॉट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी ऑस्ट्रेलिया में अत्याधुनिक निजी क्रिकेट और शैक्षणिक खेल अकादमी है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मैकडरमॉट की यह एकेडमी खेल विज्ञान और प्रबंधन में चार साल की स्नातक उपाधि दे रही है, जिसमें क्रिकेट पर खास फोकस है.

धोनी ने कहा कि वह इसका हिस्सा बनकर काफी उत्साहित हैं, क्योंकि इससे उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया के युवा क्रिकेटरों से मिलकर उन्हें सलाह देने का मौका मिलेगा. 

2011 की विश्वविजेता टीम के कप्तान धोनी ने कहा, 'क्रिकेट को वापस कुछ देने का यह मेरे पास एक सुनहरा अवसर और उपयुक्त प्लेटफॉर्म है.'

उन्होंने आगे कहा, ‘‘सबसे खास बात यह है कि एकेडमी खेलों में रुचि लेने वाले बच्चों में पढ़ाई और खेलों के बीच सही संतुलन स्थापित करते हुए उनके स्तरीय खिलाड़ी बनने में मदद करेगी. अभी तक होता यह था कि ऐसे बच्चे जो पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी अच्छे हैं, उन्हें दोनों में से कोई एक विकल्प चुनना पड़ता था.’’

आस्ट्रेलिया के पूर्व तूफानी गेंदबाज मैक्डरमॉट ने धोनी के अपनी  एकेडमी से जुड़ने पर खुशी जताते हुए कहा, हमें एकेडमी के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक ऐसे चेहरे की जरूरत थी जिसकी वैश्विक स्तर पर पहचान हो और मुझे लगता है कि भारतीय कप्तान इसके लिए सबसे उपयुक्त चेहरा हैं.

मैक्डरमॉट ने कहा, "धोनी के पूरी दुनिया में प्रशंसक हैं. इसके अलावा क्रिकेट के विषय में उनकी गजब की समझ ने भी हमें उनके साथ जुड़ने के लिये प्रेरित किया."

यह करार सीएमआईसीए और रिती स्पोर्ट्स के बीच हुआ है, जिसके तहत धोनी सिक्योर्ड वेंचर कैपिटल का वैश्विक चेहरा होंगे.

First published: 22 July 2016, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी