Home » खेल » New Zealand Kane Williamson named Wisden cricketer of the year
 

कीवी कप्तान विलियम्सन बने विज़डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2016, 15:16 IST
QUICK PILL
  • कीवी क्रिकेट कप्तान केन विलियम्सन को उनकी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए विज़डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. 1889 से ये अवॉर्ड दिया जा रहा है.
  • विलियम्सन ये अवॉर्ड पाने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं. वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के कुमार संगकारा को दो बार ये अवॉर्ड मिला है.

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन को उनकी धुआंधार बैटिंग के लिए जाना जाता है. इसी प्रदर्शन को देखते हुए क्रिकेट की सबसे बड़ी मैग्जीन विज़डन ने उन्हें विज़़डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2015 से नवाजा है.

विज़़डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार पाने वाले विलियम्सन न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं. विज़डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 1889 से दिया जा रहा है. विलियम्सन को विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के साथ 2015 के पांच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में भी शामिल किया है. 

इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स, जॉनी बैरस्टो और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को भी इस लिस्ट में रखा गया है. स्मिथ ने इस साल केन विलियमसन से मात्र 323 रन कम बनाए हैं.

पढ़ें:मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

2015 में विलियम्सन का प्रदर्शन

विलियम्सन ने 2015 में 39 मैचों की 46 पारियों में 65.65 के औसत से 2692 रन बनाए हैं. वहीं आठ टेस्ट मैचों की 16 पारियों में कीवी कप्तान ने 1172 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक और 4 अर्द्धशतक शामिल हैं.

विजड़न की ओर से प्रकाशित नोट्स में बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया, इंडिया और इंग्लैंड युग का अंत होने जा रहा है. नोट में ये भी लिखा है कि 2015 वर्ल्ड कप के बाद से इंग्लैंड क्रिकेट का फिर से उत्थान हुआ है.

वहीं न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सूजी बेट्स को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2015 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

पढ़ें:आपको पता है इन क्रिकेटरों के निकनेम क्यों पड़े?

संगकारा-सहवाग को दो बार मिला है अवॉर्ड

विलियम्सन से पहले ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, शेन वार्न, माइकल क्लार्क, भारत के सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, कुमार संगकारा विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने जा चुके हैं.

वहीं दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस, डेल स्टेन और इंग्लैंड के एंड्र्यू फ्लिंटॉफ को भी ये अवॉर्ड मिल चुका है. कुमार संगकारा और वीरेन्द्र सहवाग दो-दो बार इस पुरस्कार से सम्मानित हुए हैं.

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. संगकारा ने 2014 में कुल 2868 रन बनाए थे.

पढ़ें:न्यूजीलैंड के बेहतरीन क्रिकेटर और पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो का निधन

First published: 16 April 2016, 15:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी