Home » खेल » Nita Ambani elected as an individual member of International Olympic Committee (IOC), she becomes first Indian woman to join IOC
 

नीता अंबानी बनीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की पहली महिला भारतीय सदस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2016, 13:59 IST
(पीटीआई)

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी खेल संस्था अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य चुनी गई हैं.

रियो डि जेनेरियो में आईओसी के 129वें सत्र में नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आठ नए सदस्यों में चुन लिया गया.

इसके साथ ही नीता अंबानी इस प्रतिष्ठित संस्था से जुड़ने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं. सर दोराबजी टाटा आईओसी में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय थे.

18 साल के लिए नियुक्ति

52 वर्षीय नीता अंबानी भारत से इस संस्था में एकमात्र सदस्य हैं और यह नियुक्ति उनके 70 साल की उम्र पूरी करने तक रहेगी. नीता अंबानी को इस वर्ष जून में आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने नॉमिनेट किया था. नीता को आईओसी का सदस्य बनने के लिए चुनाव में न्यूनतम 39 वोटों की ही जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 71 वोट हासिल हुए.

आईओसी में चुने जाने के बाद नीता अंबानी ने कहा, "मैं विश्व ओलंपिक संस्था में चुने जाने पर गर्व महसूस कर रही हूं. यह विश्व मानचित्र पर भारत के बढ़ते महत्व और भारतीय महिलाओं को मिल रही मान्यता का प्रतीक है."

नीता अंबानी ने कहा, "मेरा हमेशा मानना है कि खेल युवाओं को एक दिशा दे सकते हैं. खेल समुदायों, संस्कृति और पीढियों को जोड़ सकते हैं. मुझे खुशी है कि अब मुझे देश में ओलंपिक भावना और खेलों का प्रसार करने का मौका मिलेगा." इन आठ नए सदस्यों के साथ आईओसी सदस्यों की कुल संख्या 98 पहुंच गई है.

नीता के आईओसी सदस्य बनने के बाद कई मशहूर हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है. सचिन तेंदुलकर ने उन्हें बधाई देते हुए एक ट्वीट भी किया.

गौरतलब है कि सर दोराबजी टाटा आईओसी में भारत की प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय थे, जबकि राजा रंधीर सिंह अभी आईओसी के मानद सदस्य हैं. वह वर्ष 2000-2014 तक आईओसी के सदस्य थे. स्विट्जरलैंड स्थित आईओसी ओलंपिक अभियान की सर्वोच्च संस्था है और उसकी ग्रीष्म और शीतकालीन तथा पैरालिंपिक खेलों के आयोजन की जिम्मेदारी होती है.

First published: 5 August 2016, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी