Home » खेल » Nita Ambani nominated to International Olympic Committee
 

नीता अंबानी आईओसी में नॉमिनेट पहली भारतीय महिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2016, 17:10 IST
(पत्रिका)

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्यता के लिए शुक्रवार को नॉमिनेट किया गया है. इसके साथ ही वे आईओसी की ओर से नामित होने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं.

नीता अंबानी ने कहा, "आईओसी के सदस्य के लिए नामांकित होना सच में सम्मान की बात है. मेरा मानना है कि खेल में वह ताकत है, जो युवाओं को तैयार करती है, समुदायों को करीब लाती है और संस्कृति तथा पीढ़ियों के बीच की दूरी को पाटती है. मैं इस अवसर के लिए आईओसी की आभारी हूं."

आईओसी की सदस्यता के लिए चुनाव दो से चार अगस्त के बीच रियो डी जेनेरियो में होने वाले 129वें आईओसी सत्र में होगा. नई चुनाव प्रक्रिया के अनुसार, अगर अंबानी आईओसी की सदस्य बनती हैं, तो वह दुनिया की सर्वोच्च खेल संस्था में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन जाएंगी.

हरसिमरत और सचिन की बधाई

सोशल मीडिया पर खेल, सिनेमा और राजनीतिक जगत की कई मशहूर हस्तियों ने नीता अंबानी के नॉमिनेट होने पर उनको बधाई दी है. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने लिखा, "नीता अंबानी को आईओसी की सदस्यता के लिए नामित पहली भारतीय महिला बनने पर बधाई."

वहीं पूर्व क्रिकेटर और राज्यसभा सदस्य सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आईओसी में नॉमिनेशन के लिए नीता अंबानी को बधाई. खेलों के विकास के लिए उनका उत्साह प्रशंसनीय है. भारत और महिला शक्ति के लिए गर्व करने वाला क्षण."

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान ने ट्वीट किया, "अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में नामांकन के लिए नीता अंबानी को बधाई. अदभुत. अब खेल का जमीनी स्तर पर विकास होगा."

अब तक दो भारतीयों को सदस्यता

ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिशों के आधार पर आईओसी सदस्यों की भर्ती के लिए इस बार एक नई स्वतंत्र चयन प्रक्रिया अपनाई जा रही है. अगर नीता अंबानी चुनी जाती हैं, तो वो 70 साल की उम्र तक आईओसी की सदस्य रहेंगी.

स्विट्जरलैंड स्थित आईओसी ओलंपिक अभियान की सर्वोच्च संस्था है और उसकी समर और विंटर तथा पैरालंपिक गेम्स के आयोजन की जिम्मेदारी होती है.

लुसाने में हुए एक संवादताता सम्मेलन में आठ उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि इसमें बेहतरीन लोगों के नाम हैं, जो अपने-अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं.आईओसी की सदस्यता के लिए होने वाले चुनाव के उम्मीदवारों की सूची में नीता के साथ दक्षिण अफ्रीका के अनंत सिंह (फिल्म निर्माता) भी शामिल है.

नीता ऐसी पहली महिला और तीसरी भारतीय हैं, जो आईओसी की सदस्य बन सकती हैं. इससे पहले दिवंगत सर दोराबजी टाटा भी इसके सदस्य थे. इसके साथ ही राजा रणधीर सिंह भी आईओसी के सदस्य रह चुके हैं. वह 2000 से 2014 तक इसके सदस्य रहे थे.

ओलंपिक चार्टर और आईओसी नियमों के अनुसार जिस श्रेणी के तहत नीता के नाम पर विचार किया जा रहा है, वह उन स्वयंसेवकों के लिए है, जो आईओसी और ओलंपिक अभियान का अपने देश में प्रतिनिधित्व करेंगे.

First published: 4 June 2016, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी