Home » खेल » Novak Djokovic beats Andy Murray to clinch maiden French Open title 2016
 

मरे को हराकर जोकोविच ने जीता पहला फ्रेंच ओपन, करियर स्लैम पूरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 11:19 IST

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने रविवार को ब्रिटेन के एंडी मरे को हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया. खिताबी जीत के साथ जोकोविच चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले आठवें खिलाड़ी बन गए.

शीर्ष वरीय जोकोविच ने दूसरी वरीयता वाले मरे को 3-6, 6-1, 6-2, 6-4 से हराकर अपने करियर का 12वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. जोकोविच इससे पहले पांच बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, तीन बार विंबलडन और दो बार यूएस ओपन जीत चुके हैं.

इसके साथ ही जोकोविच, डॉन बज (1938) और रॉड लेवर (1962 और 1969) की श्रेणी में शामिल हो गए, जिन्होंने एक ही समय में चारों ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, अमेरिकी ओपन और विंबलडन के खिताब अपने नाम किए थे.

पेरिस में तीन बार फाइनल गंवाने वाले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने मैच के बाद कहा, "यह विशेष लम्हा है, मेरे करियर का सबसे बड़ा पल, मैं आज रोलां गैरो पर वह महसूस कर रहा हूं, जो इससे पहले कभी महसूस नहीं किया. मैं दर्शकों का प्यार महसूस कर रहा हूं."

नोवाक जोकोविच से पहले सभी ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों में रॉजर फेडरर, राफेल नडाल, ब्योन बोर्ग, रॉड लेवर, रॉय इमर्सन, फ्रेड पेरी और डॉन बज का नाम शामिल हैं.

दूसरी ओर करोलिन गार्सिया और क्रिस्टीना लादेनोविक ने फ्रांस को फ्रेंच ओपन में 45 साल के बाद पहला महिला युगल खिताब दिलाया. इस जोड़ी ने फाइनल में रूस की एकातेरिना माकारोवा और एलेना वेस्नीना को 6-3, 2-6, 6-4 से पराजित किया. 

First published: 6 June 2016, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी