Home » खेल » Official Emblem Lunched for FIFA U-17 World Cup India
 

भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप का लोगो लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:24 IST
(एआईएफएफ)

फीफा अंडर-17 विश्व कप भारत 2017 की स्थानीय आयोजन समिति ने आज देश की पहली अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता का लोगो (प्रतीक) चिन्ह लॉन्च किया. यह लोगो एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के दौरान लॉन्च किया गया, जो अगले साल होने वाले टूर्नामेंट की पहली क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है.

गोवा के मेरियट होटल में आयोजित इस समारोह में फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेनटिनो और स्थानीय आयोजन समिति तथा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने हिस्सा लिया.

फीफा अध्यक्ष इनफेनटिनो ने इस मौके पर कहा, "यह सबके सामने स्पष्ट है कि कैसे फुटबॉल पहले ही भारत में लंबा सफर तय कर रहा है. लेकिन अब भी विकास का काफी मौका है और फीफा अंडर 17 विश्व कप खेल का विकास पूरे देश में करने के लिए आदर्श होगा. यह फीफा के दो अहम मिशन-टूर्नामेंटों के आयोजन और फुटबॉल के विकास को बढ़ावा देने का बेहतरीन मौका है."

इन्फेंटीनो ने लोगो लांच के बाद कहा, "भारत को हमेशा सोया हुआ शेर कहा जाता रहा है, लेकिन यहां मैंने जो देखा है और जो महसूस किया है, उससे मैं यह निश्चित रूप से कह सकता हूं कि भारत अब फुटबॉल की जुनूनी ताकत है. भारत में फुटबॉल को लेकर जबरदस्त जुनून है. यह सब कुछ एआईएफएफ की कड़ी मेहनत की बदौलत ही संभव हो पाया है. एआईएफएफ ने जो काम किये हैं वे प्रभावशाली हैं."

भारत में पहली फीफा प्रतियोगिता के लोगो में देश की समृद्ध संस्कृति की झलक दिखाई गई है. इसमें हिंद महासागर, बरगद के पेड़, पतंग और देश की पहचान के अभिन्न हिस्से अशोक चक्र के प्रतीक स्टारबर्स्ट को जगह दी गई है.

फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन अक्तूबर 2017 में भारत में छह स्थानों पर किया जाएगा.

First published: 28 September 2016, 12:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी