Home » खेल » on this day sri lanka cricket team won 1996 world cup defeat australia
 

आज ही के दिन श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीता था वर्ल्डकप चैंपियनशिप का खिताब

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2018, 14:26 IST

साल 1996 में आज के ही दिन आईसीसी वर्ल्ड कप मैच का फाइनल हुआ था, जो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था. इस मैच में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पाकिस्तान की जमीन पर सात विकेट से धूल चटाई थी. इस मैच के हीरो श्रीलंकाई खिलाड़ी अरविंद डी सिल्वा थे, जिन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला. इस मैच में श्रीलंकाई टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा थे, जिन्होंने अपनी सूझ-बूझ से टीम को जीत दिलाई.

17 मार्च 1996 को पाकिस्तान के लाहौर शहर के गद्दाफी स्टेडियम में श्रीलंका व ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप मैच का फाइनल मुकाबला हुआ था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सात विकेट खोकर 241 रन बनाए थे, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्क टेलर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 83 गेंदों में 74 रन बनाए थे.

 

वहींं श्रीलंका की टीम ने 46 ओवर 2 बॉल में तीन विकेट खोकर 245 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को हराया था, इस मुकाबले में अरविंद डी सिल्वा ने शानदार पारी खेलते हुए 124 गेंदों में 107 रन बनाकर नाबाद पारी खेली और मार्क टेलर की मेहनत पर पानी फेर दिया था.

वहीं इस मैच में जीत का श्रेय भी श्रीलंकाई खिलाड़ी अरविंद डी सिल्वा को मिला था ,इसके साथ ही इस मैच में  श्रीलंकाई खिलाड़ी अरविंद डी सिल्वा ने दो कैच पकड़कर तीन विकेट लिए और नाबाद 107 रनों की शानदार पारी खेली थी.इस सीरीज का खिताब भी श्रीलंकाई खिलाड़ी सनथ जयसूर्या को मिला था, इस मैच को जिताने के लिए विकेट कीपर रोमेश कालुविर्ताना ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था.

ये भी पढ़ें-Birthday special: ओलंपिक जीतने वाली साइना नेहवाल नहीं खेलना चाहती थीं बैडमिंटन

इस पूरी सीरीज में 12 टीमोें ने हिस्सा लिया था जिसमें कुल 37 मैच खेले गए थे. इस सीरीज में  क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने 523 सबसे अधिक रन बनाए और साथ ही भारतीय खिलाड़ी अनिल कुंबले ने सबसे अधिक 15 विकेट लिए थे.

First published: 17 March 2018, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी