Home » खेल » Pakistan host Indian Davis Cup Team this year in September after 55 years
 

डेविस कप खेलने 55 साल बार पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम, सितंबर में होगा मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 11:11 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने भले ही पिछले 13 सालों से पाकिस्तान का दौरा न किया हो, लेकिन भारतीय टेनिस टीम इस बार पाकिस्तान जाएगी. भारतीय टेनिस टीम 55 साल बाद पाकिस्तान जाकर डेविस कप का मुकाबला खेलेगी. इससे पहले साल 1964 में भारतीय टेनिस टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था. तब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से शिकस्त दी थी.

डेबिस कप खेलने के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की जानकारी खुद पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन ने दी है.एशिया-ओशियाना ग्रुप-आई के मुकाबले 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद में ग्रास कोर्ट पर खेले जाएंगे. साल 2006 में भी दोनों देशों की टीम के बीच मुंबई में मुकाबला हुआ था तब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 5-2 से हराया था. भारत का डेविस कप में पाक के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है.

भारतीय टीम का पाकिस्तान दौरा पाक का दो देशों के बीच खेल संबंधों को बेहतर बनाने के नजरिये से देखा जा रहा है. क्योंकि पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्री खेल समुदाय का भी दबाव पड़ रहा है. ये कदम तब उठाया गया है जब भारत ने इसी साल पाकिस्तानी शूटर्स को वीजा देने से मना कर दिया.

भारतीय टीम के पाकिस्तान में डेविस कप खेलने को लेकर पीटीएफ के अध्यक्ष मोहम्मद खालिद रहमानी ने कहा, ‘‘मुकाबले के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) की एक टीम ने इस हफ्ते के शुरू में पाकिस्तान का दौरा किया था. उस टीम ने पाकिस्तान के प्रशासनिक और सुरक्षा उपायों पर संतुष्टि जताई है.’’

बता दें कि इस्लामाबाद के जिस ग्राउंड पर डेबिस कप का मुकाबला होगा उस पर पाकिस्तान ने 2017 और 2018 में उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड की भी मेजबानी की थी. आईटीएफ के पदाधिकारियों ने का कहना है कि इस्लामाबाद हमेशा एक सुरक्षित शहर रहा है, जहां पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन ने हाल के दिनों में पांच डेविस कप मुकाबलों से कम की मेजबानी नहीं की. उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले मुकाबले भी बेहतर तरीके से होंगे.

अपनेे आखिरी वनडे मैच में कमाल करने वाले मलिंगा 10 साल से नहीं गए घर, मां-बाप सिलाई करके बिता रहे जिंदगी

First published: 27 July 2019, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी