Home » खेल » Pankaj Advani makes history to win Asian 6-Red Snooker title
 

एशियन 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर पंकज आडवाणी ने रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2016, 16:09 IST

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने अबु धाबी में एशियन 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर इतिहास बना दिया है. इस जीत के साथ ही आडवाणी इस तरह एक ही समय पर 6-रेड में विश्व और महाद्वीपीय खिताब दोनों को एक साथ जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

आडवाणी ने फाइनल में टॉप सीड मलेशिया के कीन होह मोह को 7-5 से हराया. उतार-चढ़ाव वाले फाइनल में दोनों खिलाड़ियों ने हर दूसरे फ्रेम में वापसी करके मुकाबले को रोमांचक बना दिया. आखिरकार आडवाणी बाजी मारने में सफल रहे.

फाइनल में मिली कड़ी टक्कर

सेमीफाइनल में हमवतन आदित्य मेहता को 6-1 से हराने के बाद आडवाणी ने फाइनल में अच्छी शुरुआत की और पहला फ्रेम 39-4 से जीता, लेकिन वे दूसरा फ्रेम 6-51 से हार गए.

हार और जीत का यह सिलसिला आगे जारी रहा. आडवाणी ने तीसरा फ्रेम 40-14 से जीता, लेकिन चौथा फ्रेम 0-37 से हार गए.

पांचवें और छठे फ्रेम में पूरी तरह से आडवाणी का दबदबा रहा, जिन्होंने इनमें क्रमश: 41-7 और 44-8 से जीत हासिल की. छह फ्रेम के बाद यह भारतीय 4-2 से बढ़त पर था, लेकिन कीन हो मो ने सातवां फ्रेम 38-21 से जीतकर अच्छी वापसी की.

आडवाणी ने आठवां फ्रेम 45-24 से जीतकर फिर से अपनी बढ़त मजबूत कर दी. मलेशियाई खिलाड़ी ने 9वां फ्रेम आसानी से जीत लिया और 10वां फ्रेम भी 45-36 से जीतने में सफल रहे.

मलेशियाई खिलाड़ी मोह ने 11वां फ्रेम 38-15 से जीतकर फिर से मैच को करीबी बना दिया लेकिन आडवाणी ने 12वां फ्रेम 53-24 से जीतते हुए खिताब पर कब्जा जमाया.

साल का पहला खिताब

साल का पहला खिताब जीतने के बाद आडवाणी ने कहा, "यह मेरा एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप में पहला व्यक्तिगत खिताब है, इसलिए मैं बहुत खुश हूं. मैं पिछले महीने 15-रेड एशियाई स्नूकर खिताब से चूक गया था, इसलिए मैंने यहां उसकी भरपायी कर दी."

उन्होंने कहा कि मैंने इसी साल विश्व सिक्स-रेड खिताब जीता है और अब उसी साल में इस खिताब को जीतने से वास्तव में मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है.

आडवाणी अब टीम स्पर्धा में आदित्य मेहता, मनन चंद्रा व कमल चावला के साथ चुनौती पेश करेंगे.

First published: 23 May 2016, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी