Home » खेल » Pankaj advani wins bronze at 6 red snooker world championship in Bangkok
 

पंकज आडवाणी ने स्नूकर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतकर इतिहास रचा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2016, 14:36 IST
(वर्ल्ड स्नूकर)

पंकज आडवाणी सैंगसोम 6 रेड विश्व स्नूकर चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने शुक्रवार को बैंकाक में सेमीफाइनल में चीन के डिंग जुन्हुई के खिलाफ शिकस्त के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

क्वार्टर फाइनल में आडवाणी को वॉकओवर मिला था क्योंकि माइकल होल्ट निजी कारणों से प्रतियोगिता से हट गए थे. आडवाणी ने शुरुआत अच्छी की और पहला गेम अपने नाम करने में सफल रहे, लेकिन इसके बाद जुन्हुई ने जबरदस्त वापसी की और अगले चार गेम जीतकर मैच में अपनी पकड़ बना ली. 

जुन्हुई ने आडवाणी को 0-37, 68-0, 73-0, 41-26, 49-15, 7-57, 0-57, 67-0, 57-0, 20-34, 69-9 से हराया.

आडवाणी ने मैच के बाद ट्वीट किया, “शानदार सफर यहीं खत्म हो गया. बैंकॉक में वर्ल्ड 6 रेड स्नूकर का जमकर लुत्फ उठाया. यह पदक जीतने की खुशी तो है, पर दुख भी है कि टूर्नामेंट में और आगे तक नहीं जा सका.”

आडवाणी ने अगले ट्वीट में लिखा, “डिंग ने आज (शुक्रवार) शानदार खेला. डिंग और बिंघम को फाइनल के लिए शुभकामनाएं.”

आडवाणी ने अपने प्रदर्शन पर कहा, "इस चैंपियनशिप में इस तरह की प्रतिस्पर्धा के बीच भारत के लिए पहला पदक जीतना दर्शाता है कि आपने अच्छा प्रदर्शन किया है. मैं इस टूर्नामेंट के लिए बाहरी व्यक्ति था और इतने आगे तक आना काफी अच्छा लगता है." उन्होंने कहा, "डिंग शानदार खिलाड़ी है. मैंने ग्रुप चरण में उसे हराया था लेकिन आज वह बेहतर खिलाड़ी था. मैं उन्हें फाइनल के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

गौरतलब है कि भारतीय बिलियर्डस और स्नूकर महासंघ (बीएसएफआई) ने पंकज आडवाणी के नाम की देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए भी सिफारिश की है. 

First published: 10 September 2016, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी