Home » खेल » PCB appoints South African Mickey Arthur as head coach
 

दक्षिण अफ्रीका के मिकी आर्थर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

दक्षिण अफ्रीका के मिकी आर्थर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच नियुक्त किए गए हैं. 47 साल के मिकी आर्थर को वकार यूनुस के बाद पाकिस्तान टीम का कोच बनाया गया है.

पिछले महीने वकार वकार यूनुस ने वर्ल्ड टी-20 कप में पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था. मिकी आर्थर इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के कोच रह चुके हैं.

पाकिस्तान सुपर लीग में वो कराची किंग्स के भी कोच रहे हैं. आर्थर को पाकिस्तानी टीम के जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे की तैयारियों के मद्देनजर कोच बनाया गया है.

पढ़ें:सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का धर्मशाला में मैच खेलने से इंकार

कई क्रिकेटर ने प्रस्ताव ठुकराया

पाकिस्तान के कोच को लेकर लंबे समय से खोज चल रही थी. मिकी आर्थर से पहले कई पूर्व विदेशी खिलाड़ियों का नाम पाकिस्तान टीम के कोच बनने के लिए चला था.

स्टुअर्ट लॉ, डीन जोंस और एंडी मोल्स सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने पाकिस्तान का कोच बनने से मना कर दिया था.

पीसीबी ने वकार के इस्तीफा देने के बाद पद के संभावित उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाए थे. पीसीबी को सिफारिशें करने के एक पैनल गठित किया गया था, जिसमें वसीम अकरम, रमीज राजा और फैसल मिर्जा शामिल थे. 

पढ़ें:कोलकाता में होगा भारत-पााकिस्तान का मुकाबला

सबसे पहले आस्ट्रेलिया के स्टुअर्ट लॉ को इस पद की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने तुरंत टीम से जुड़ने में असमर्थता जताई थी. इंग्लैंड के पीटर मूर्स ने भी पीसीबी का प्रस्ताव ठुकरा दिया था.

आस्ट्रेलिया को दे चुके है कोचिंग

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा, "बोर्ड के गवर्नर्स की पिछली बैठक में इस मसले पर व्यापक विचार विमर्श हुआ. उन्होंने पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का पद स्वीकार करने की पुष्टि कर दी है."

पढ़ें:Exclusive: 90 फीसदी उम्मीद है कि 19 मार्च का मैच कोटला में होगा

मिकी आर्थर ने 1987 से 2001 के बीच 110 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने  33.45 के औसत और 13 शतकीय पारियों के साथ 6657 रन बनाए हैं.

आर्थर, 2005 से लेकर 2010 तक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं. 2011 से 2013 तक वो ऑस्ट्रेलिया के भी कोच रहे हैं. 

First published: 7 May 2016, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी