Home » खेल » Praveen rana will be replacement of narsingh yadav for rio olympics
 

नरसिंह यादव की जगह प्रवीण राणा जाएंगे रियो ओलंपिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2016, 13:33 IST
(पत्रिका)

डोप टेस्ट में फंसे नरसिंह यादव की जगह प्रवीण राणा रियो ओलंपिक की 74 किलो फ्रीस्टाइल स्पर्धा में हिस्सा लेंगे.

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) ने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) से नरसिंह की जगह प्रवीण को टीम में शामिल करने की इजाजत मांगी थी, जो स्वीकार कर ली गई है. 23 साल के प्रवीण 74 किलोग्राम वर्ग में खेलेंगे. प्रवीण राणा वहीं पहलवान हैं, जिन्हें नरसिंह ने फाइनल ट्रायल में शिकस्त दी थी.

यूडब्ल्यूडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, नरसिंह क्वालिफिकेशन इवेंट के बाहर डोप टेस्ट में फेल हुए थे. इसलिए उनके स्थान पर दूसरे पहलवान को भेजने की इजाजत दी जा सकती है. प्रवीण को इसी आधार पर रियो की टीम में जगह मिली है.

'रियो जाने पर खुश हूं'

रियो ओलंपिक में पहलवान नरसिंह यादव की जगह जा रहे प्रवीण राणा ने कहा कि वे रियो जाने पर खुश हैं और अपनी तरफ से बेहतर प्रदर्शन करेंगे. 

उन्होंने कहा कि भाई नरसिंह के साथ जो हुआ उसका मुझे दुख है लेकिन अपनी ओर से बेहतर करने का प्रयास कर रहा हूं. इसके लिए हमारे पास प्रैक्टिस के लिए सिर्फ दो ही सप्ताह का समय बचा है. मैं जमकर अभ्यास करूंगा और अपनी तरफ से बेहतर करने का प्रयास करूंगा.

राणा ने कहा कि वह नरसिंह को अपना भाई मानते हैं और उन्हें इस बात का दुख भी है कि नरसिंह रियो नहीं जा पा रहे हैं.

दूसरी ओर नरसिंह बुधवार को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी नाडा की अनुशासन समिति के सामने पेश होंगे. गत वर्ष वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने के साथ ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले नरसिंह को भारतीय ओलंपिक संघ ने अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है.

नरसिंह की जगह सुशील क्यों नहीं?

वहीं भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह से जब पूछा गया कि नरसिंह की जगह प्रवीण के नाम की बजाए सुशील कुमार का नाम क्यों नहीं भेजा गया, तो उन्होंने कहा कि कैंप में सुशील मौजूद नहीं हैं और राणा शुरू से ही कैंप में हैं.

बृजभूषण शरण सिंह ने बताया कि राणा का नाम उस कैटेगरी में भारत की दावेदारी सुनिश्चित करने के लिए भेजा गया है और अगर नरसिंह यादव को नाडा से क्लीनचिट मिलती है, तो वे अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं, हालांकि उन्होंने इसकी संभावना से लगभग इनकार किया है.

सिंह ने फिर कहा कि नरसिंह यादव साजिश के शिकार हुए हैं. इस मामले में खेल मंत्री विजय गोयल ने पीएम से मुलाकात भी की थी. प्रवीण राणा और योगेश्वर समेत बाकी भारतीय टीम जॉर्जिया रवाना हो गई है.

First published: 27 July 2016, 13:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी