Home » खेल » Rajasthan govt awards Rs 75 lakh to Rio Paralympic gold medallist Devendra Jhajharia
 

रियो पैरालिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझड़िया को राजस्थान सरकार देगी 75 लाख रुपये का पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2016, 17:22 IST
(रियो पैरालिंपिक)

रियो पैरालिंपिक खेलों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले देवेंद्र झाझड़िया को राजस्थान सरकार ने 75 लाख रुपये देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने जयपुर में 200 स्क्वॉयर मीटर का प्लॉट और गंगानगर में 25 बीघा जमीन देने की भी घोषणा की है.

देवेंद्र झाझड़िया ने बुधवार को रियो पैरालिंपिक के जेवलिन थ्रो F-46 इवेंट में भारत के लिए दूसरा गोल्ड मेडल जीता था. देवेंद्र ने 63.97 मीटर भाला फेंककर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही अब रियो पैरालिंपिक में भारत के चार पदक हो गए हैं, जिनमें दो स्वर्ण पदक हैं. भारत की दीपा मलिक ने गोला फेंक में रजत और वरुण भाटी ने हाई जंप में कांस्य पदक जीता है.

देवेंद्र एथेंस में 2004 में हुए पैरालिंपिक में भी स्वर्ण पदक जीत चुके हैं. देवेंद्र पद्मश्री पुरस्कार पाने वाले पहले पैरालिंपियन भी हैं. उन्हें खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवॉर्ड भी मिला है.

देवेंद्र ने इंटरनेशनल पैराओलंपियन कमेटी (आईपीसी) एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था. वहीं 2014 के एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था. रेलवे के पूर्व कर्मचारी झाझड़िया अब स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ काम करते हैं.

First published: 14 September 2016, 17:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी