Home » खेल » Rangana Herath bowls Sri Lanka to historic whitewash
 

हेराथ के दम पर ऑस्ट्रेलिया पर श्रीलंका की ऐतिहासिक सीरीज जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2016, 16:00 IST

कोलंबो में खेले गए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे और आखिरी टेस्ट में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 163 रनों से हराया. रंगना हेराथ के बेहतरीन प्रदर्शन से श्रीलंकाई टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराने में सफल रही. 

श्रीलंका ने जीत के लिए चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने 324 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 160 रन पर ऑलआउट हो गई. मैन ऑफ द मैच हेराथ ने दूसरी पारी सात विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में भी छह विकेट चटकाए थे. मैच में 13 विकेट लेने वाले हेराथ ने सीरीज में 30 विकेट लिए हैं. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने सर्वाधिक 68 रन बनाए लेकिन वे अपनी टीम की हार को टाल न सके. इससे पहले श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 347 रन पर घोषित की. श्रीलंका की ओर से कौशल सिल्वा ने करियर का तीसरा शतक जमाया. उन्होंने चोट के बावजूद 115 रनों की पारी खेली.

श्रीलंका ने पहली पारी में 355 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 379 बनाए थे.

तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई खिलाड़ी

महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लिए हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने 355 विकेट लिए हैं. हेराथ ने अब तक 73 टेस्‍ट मैचों में 332 विकेट ले चुके हैं.

पहले टेस्ट मैच में भी हेराथ ने नौ विकेट लिए थे, जिसकी बदौलत श्रीलंका 17 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराने में सफल रहा. हेराथ ने अपना टेस्ट करियर 1999 में शुरू किया था. मुरलीधरन के संन्यास के बाद वे लगातार श्रीलंकाई गेंदबाजी की रीढ़ बने हुए हैं. पिछले 49 टेस्ट मैचों में उन्होंने 254 विकेट चटकाए हैं.

26 बार पारी में पांच विकेट

हेराथ अब तक 26 बार पारी में पांच विकेट या उससे ज्यादा ले चुके हैं. पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वालों की सूची में हेराथ सातवें नंबर पर हैं.

इसके अलावा उन्होंने 6 बार एक मैच में दस या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मुरलीधरन के नाम पर दर्ज है. उन्होंने 67 बार यह कारनामा किया है.

First published: 17 August 2016, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी