Home » खेल » Ravichandran Ashwin became 2nd bowler in the world who achieved 200 wickets milestone
 

वकार यूनुस और डेनिस लिली को पीछे छोड़ सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले बने आर अश्विन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:25 IST

कानपुर में खेले जा रहे टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में रविवार को एक नया कीर्तिमान बना. रविवार को रविचंद्रन अश्विन ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के वकार यूनुस को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम टेस्ट मैच में 200 विकेट हासिल कर लिए और ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए.

भारतीय गेंदबाजों में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए 200 विकेट हासिल करने वाले नंबर एक भारतीय टेस्ट गेंदबाज बनने वाले आर अश्विन फिलहाल दुनिया में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट से पीछे हैं. 

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

बता दें कि ग्रिमेट ने 1936 में अपने करियर के 36वें टेस्ट मैच में ही यह उपलब्धि हासिल की थी. कानपुर टेस्ट मैच से पहले आर अश्विन 200 विकेट के आंकड़े से 7 विकेट दूर थे, लेकिन टीम इंडिया के इस 500वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने यह रिकॉर्ड बना दिया.

इसके साथ ही वे 37वें टेस्ट मैच में 200 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज बन गए हैं. जबकि अश्विन के बाद तीसरे पायदान पर वकार यूनुस और डेनिस लिली संयुक्त रूप से काबिज हैं. यह दोनों ही 38वें टेस्ट मैच में 200 विकेट हासिल करने का कारनामा कर चुके हैं. 

जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

अगर भारतीय गेंदबाजों के लिहाज से देखें तो हरभजन ने यह कारनामा अपने करियर के 46वें टेस्ट मैच में किया था. हरभजन के बाद तीसरे पायदान पर पूर्व स्पिनर और मौजूदा टीम इंडिया कोच अनिल कुंबले (47), भगवत चंद्रशेखर (48) और कपिल देव (50) शामिल हैं.

इस कारनामे के अलावा आर अश्विन 18 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी हैं. 

First published: 25 September 2016, 5:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी