Home » खेल » Rio 2016: Brazil dances at closing ceremony as Olympic flag handed over to Tokyo
 

तस्वीरें: रियो ओलंपिक का रंगारंग समापन, कई खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2016, 18:21 IST
(एएफपी)

रियो ओलंपिक का रंगारंग समापन समारोह हुआ. रियो ओलंपिक में भारत के लिए पहला पदक जीतने वाली साक्षी मलिक ओलंपिक खेलों के समापन समारोह में भारतीय दल की ध्वजवाहक बनीं. भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने फाइनल में स्वर्ण जीतने से चूक गईं, उन्हें रजत पदक मिला. इस ओलंपिक में भारत को सिर्फ दो ही पदक मिले.

एएफपी

भारत पदक तालिका में 67वें स्थान पर रहा. पहले स्थान पर अमेरिका रहा. अमेरिकी खिलाड़ियों ने 46 स्वर्ण, 38 रजत और 37 कांस्य पदक जीते. पदकतालिका में दूसरे स्थान पर ब्रिटेन और तीसरे स्थान पर चीन ने कब्जा जमाया.

एएफपी

इस ओलंपिक में कई खिलाड़ियों ने अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखवाया. दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट ने रियो में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किया. बोल्ट ने बीजिंग ओलंपिक 2008, लंदन ओलंपिक 2012 और रियो ओलंपिक 2016 में  100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक ही जीता है.

एएफपी

अमेरिका के महान तैराक माइकल फेल्प्स ने रियो में पांच स्वर्ण जीतकर अपने पदकों की कुल संख्या 28 कर ली. उन्होंने रिकॉर्ड 23 स्वर्ण पदक जीते हैं. 

एएफपी

पांच बार की विश्व चैंपियन ब्राजील पुरुष फुटबॉल टीम ने अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता. पिछले ओलंपिक में ब्राजील को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था. फाइनल में उसे मैक्सिको के हाथों हार झेलनी पड़ी थी.

एएफपी

लंबी दूरी के महान एथलीट ब्रिटेन के मोहम्मद फराह ने रियो ओलंपिक में पुरुषों की 5 हजार मीटर स्पर्धा और 10 हजार मीटर का स्वर्ण जीता.फराह ने लंदन में भी चार साल पहले 5 हजार तथा 10 हजार मीटर का खिताब जीता था. वह अब तक चार ओलंपिक स्वर्ण जीत चुके हैं. 

एएफपी

रियो ओलंपिक में भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने भारत के लिए व्यक्तिगत स्पर्धा में चौथा रजत पदक जीता है. सिंधू पहली भारतीय महिला हैं, जिन्होंने किसी भी मुकाबले में रजत पदक जीता है. 

एएफपी
एएफपी
First published: 22 August 2016, 18:21 IST
 
अगली कहानी