Home » खेल » 'Rio Olympic 2016 can become a global health disaster'
 

'रियो ओलंपिक साबित हो सकता है वैश्विक आपदा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2016, 8:14 IST

चिकित्सकों ने चेतावनी दी है कि अमेरिका स्थित रियो डि जेनेरियो में होने वाले 2016 रियो ओलंपिक खेल विकराल सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा साबित हो सकते हैं. 

द इंडिपेंडेंट में छपी खबर की मानें तो मई 2015 में ब्राजील में जीका वायरस का पहला मामला पहचाना गया था. इसके बाद यह लैटिन अमेरिका में फैल गया और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे हेल्थ इमरजेंसी (स्वास्थ्य आपातकाल) करार दे दिया गया था. इसके साथ ही इस देश के किसी भी राज्य की तुलना में रियो में सर्वाधिक संदिग्ध मामले पाए गए.

इस वायरस की सतत मौजूदगी के बीच ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर एथलीटों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जोखिम को लेकर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं. उनका कहना है कि जब यहां ओलंपिक खेल आयोजित किए जाएंगे तो शहर में आने वाले हजारों दर्शकों के स्वास्थ्य पर जोखिम मंडराएगा.

रियो ओलंपिक: अब तक का सबसे बड़ा भारतीय दल हिस्सा लेगा

हार्वर्ड पब्लिक हेल्थ रिव्यू में छपे लेख में डॉ. आमिर अत्तरन कहते हैं कि यह खेल इस वारयस को तेजी से फैलने में मददगार साबित होंगे. उन्होंने सुझाव दिया कि खेलों को ब्राजील के किसी अन्य शहर में आयोजित किया जा सकता था जहां पर यह बीमारी कम फैली होती.

उन्होंने कहा, "वायरस तो फैलने के लिए ही होते हैं और अब ब्राजील का जीका अवश्यंभावी रूप से दुनिया भर में फैलेगा." 

विशेषरूप से जब अनुमानित रूप से 5 लाख लोग ओलंपिक खेलों के लिए रियो पहुंचेंगे तो उनके जीका से संक्रमित होने की संभावना काफी बढ़ जाएगी. और जब यह लोग अपने देश वापस जाएंगे तो वहां इन संक्रमित लोगों को स्थानीय मच्छरों द्वारा काटने और यौन संपर्क से इस वायरस को और ज्यादा फैलने में मदद मिलेगी.

पढ़ेंः क्या आप जीका वायरस से इम्युन हैं?

डॉ. कहते हैं, "इसके लिए केवल एक संक्रमित पर्यटक की जरूरत है. इस जैसे वायरस से संक्रमित लोगों का नई जगह जाना, जैसे कुछ देशों या कुछ महाद्वीप में यह इसे एक विकराल वैश्विक स्वास्थ्य आपदा बना देगा."

5 अगस्त से शुरू होने वाले इस महायोजन में तीन माह से भी कम वक्त बचा है और इस दौरान वायरस की सतत मौजूदगी के दौरान अधिकारियों को कड़े कदम उठाने की जरूरत है. 

First published: 13 May 2016, 8:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी