Home » खेल » Rio Olympics 2016: 3rd day india still has medal hopes, Farewell Abhinav Bindra
 

रियो ओलंपिक 2016: तीसरे दिन भी भारत को नहीं मिला कोई पदक, मेडल से चूके बिंद्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2016, 13:21 IST
(पीटीआई)

रियो ओलंपिक में तीसरे दिन भी भारत के हाथ कोई पदक नहीं आया है. हॉकी, शूटिंग (एयर राइफल और ट्रैप), तीरंदाजी और तैराकी में भारतीय खिलाड़ियों को हार का सामना करना पड़ा.

निशानेबाजी में पूर्व ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा पदक जीतने से चूक गए. वहीं हॉकी में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद आखिरी तीन सेकंड में भारतीय टीम को हार मिली.

हॉकी में जर्मनी से हार

हॉकी में ओलंपिक मेडल के लिए 36 साल से तरस रही 8 बार की चैंपियन भारतीय टीम पिछले दो बार की ओलंपिक चैंपियन जर्मनी के खिलाफ बुलंद हौसले से उतरी. लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन जर्मनी ने खेल खत्म होने के महज तीन सेकेंड पहले गोल कर भारत के मंसूबे पर पानी फेर दिया. अब भारत को क्वार्टफाइनल में पहुंचने के लिए आज अर्जेंटीना को हर हाल में हराना होगा.

वहीं रियो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम पूल-बी के मुकाबले में ब्रिटेन के हाथों 0-3 से हार गई. रियो ओलम्पिक में भारतीय टीम की यह पहली हार है. इससे पहले भारत ने जापान के साथ 2-2 से ड्रॉ खेला था. वहीं विश्व नंबर-7 ब्रिटिश महिला टीम की लगातार दूसरी जीत है. भारतीय टीम अब बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

पदक से चूके अभिनव बिंद्रा

रियो ओलंपिक की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में अभिनव बिंद्रा पदक जीतने से चूक गए. इससे पहले स्‍टार शूटर अभिनव बिंद्रा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन आखिरकार उन्‍हें चौथे स्‍थान से संतोष करना पड़ा. 

फ़ाइनल मुक़ाबले में बिंद्रा 163.8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे. बिंद्रा के करियर का ये आख़िरी ओलंपिक है.

इससे पहले उनके सहयोगी और लंदन ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्‍ट गगन नारंग फाइनल में जगह नहीं बना पाए थे. बिंद्रा ने सातवें स्‍थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्‍वालिफाई किया, जबकि गगन निराशाजनक 23वें स्‍थान पर रहे. 

इस बीच भारत के ट्रैप शूटर्स मानवजीत सिंह संधू और केयान चेनाई रियो ओलंपिक में पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना पाए. मानवजीत इस मुकाबले के दूसरे दिन निराशाजनक प्रदर्शन कर 16वें और चेनाई 19वें स्थान पर रहे.

दूरदर्शन

तीरंदाजों का लचर प्रदर्शन जारी

भारतीय महिला तीरंदाजों का रियो ओलिंपिक में लचर प्रदर्शन जारी रहा. लक्ष्मीरानी मांझी व्यक्तिगत स्पर्धा के पहले दौर में स्लोवाकिया की एलेक्सांद्रा लोंगोवा के खिलाफ 1-7 की शिकस्त के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गईं.

लक्ष्मीरानी अपने से शीर्ष तीरंदाज को कोई चुनौती नहीं दे पाईं और वह चार में से एक भी सेट नहीं जीत पाईं. लक्ष्मी सिर्फ तीसरे सेट में 26-26 से बराबर रहीं. लोंगोवा ने यह मुकाबला 27-25, 28-26, 26-26, 27-24 से जीता.

दूरदर्शन

भारतीय तैराक नहीं कर पाए क्वालीफाई

युवा भारतीय तैराक साजन प्रकाश और शिवानी कटारिया रियो ओलंपिक की तैराकी स्पर्धा में अपने अपने वर्ग से शुरूआती दौर में ही बाहर हो गए. साजन 200 मीटर बटरफ्लाय हीट में 43 तैराकों में 41वें स्थान पर रहे. वही शिवानी 200 मीटर फ्रीस्टाइल में 29 तैराकों में 28वें स्थान पर रही. वह अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रही थी बकि साजन पांच तैराकों में चौथे स्थान पर थे. सातन ने एक मिनट 59.37 सेकंड का समय निकाला और अगले दौर के लिये क्वालीफाई नहीं कर सके.

First published: 9 August 2016, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी