Home » खेल » Rio Olympics 2016: Important matches & dates you need to know!
 

रियो ओलंपिक 2016: खेलों के महाकुंभ के लिए तैयार ब्राजील का रियो शहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2016, 16:06 IST
(रियो ओलंपिक)

ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में 5 अगस्त को रात 8 बजे (भारतीय समयनुसार शनिवार सुबह 4:30 बजे) 31वें ओलम्पिक खेलों का भव्य उद्घाटन समारोह के साथ आगाज होगा.

78000 की दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम माराकाना में तीन घंटे के उद्घाटन समारोह के बाद से 21 अगस्त तक ओलंपिक खेलों का आयोजन होगा. भारत में स्‍टार स्‍पोर्ट्स रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 का सीधा प्रसारण करेगा.

रियो शहर का विहंगम दृश्य (रियो ओलंपिक)

दक्षिण अमेरिका में पहली बार ओलंपिक का आयोजन हो रहा है और महान फुटबॉलर पेले द्वारा शुक्रवार को ओलंपिक उद्घाटन समारोह में ओलंपिक मशाल प्रज्ज्वलित की जाएगी. रियो में ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी को और भव्य बनाने के लिए इसमें मशहूर पॉप स्टार शकीरा भी अपना परफॉर्मेंस देती नज़र आएंगी.

रियो ओलंपिक

रियो ओलंपिक के मैस्‍कट का नाम विनिशियस है. यह नाम संगीतकार विनिशियस डी मोराएस के नाम पर दिया गया है. ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए रियो ने मैड्रिड, टोक्‍यो और शिकागो को मात देकर सफलता हासिल की थी.

खेलों के इस महाकुंभ में 206 देशों के 11000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जो 28 खेलों की 306 स्पर्धाओं में पदक के लिए अपनी किस्मत अजमाएंगे. इसके अलावा एक टीम रिफ्यूजी ओलंपिक एथलीट (आरओए) भी शामिल है.

रियो ओलंपिक मैस्‍कट विनिसियस (रियो ओलंपिक)

भारतीय टीम की परेड स्थानीय समयानुसार 9 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगी और उसे 29 सेकेंड का समय दिया गया है. रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में भारत की तरफ से ओलंपिक के इकलौते स्‍वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा राष्‍ट्रध्‍वज लेकर भारतीय दल का नेतृत्‍व करेंगे. परेड में भारत 95 नंबर पर है. भारतीय दल से पहले यमन और उसके बाद इंडोनेशिया की टीम आएगी.

इस परेड में सबसे पहले ग्रीस की टीम आएगी. मेजबान ब्राजील की टीम उद्घाटन समारोह के दौरान टीम परेड में सबसे अंत में हिस्सा लेगी.

रियो ओलंपिक में भारत के 118 खिलाड़ी 15 खेलों की 66 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे. ओलंपिक के इतिहास में ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. इससे पहले 2012 के लंदन ओलंपिक में भारत ने 83 खिलाड़ियों का दल भेजा था.

उद्घाटन समारोह से पहले तीरंदाज़ी में भारत के अतनु दास पुरुषों की व्यक्तिगत वर्ग में हिस्सा लेंगे, वहीं महिलाओं की व्यक्तिगत और टीम प्रतिस्पर्धा में स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी अपनी हमवतन साथी लक्मीराणी मांझी और बोम्बेला देवी के साथ हिस्सा लेंगी.

First published: 5 August 2016, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी