Home » खेल » rio olympics 2016: india hockey team beats ireland
 

रियो में भारत: हॉकी टीम का शानदार आगाज, नौकायन में बब्बन से उम्मीदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2016, 13:37 IST

रियो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने आयरलैंड को 3-2  से हरा कर अपने अभियान की शुरुआत की. भारत के लिए रुपिंदर पाल सिंह ने दो और वीआर रघुनाथ ने एक गोल किया.

भारत को अब अपने दूसरे पूल मैच में 8 अगस्त को जर्मनी से भिड़ना है. आठ बार की ओलंपिक चैंपियन भारतीय टीम ने आखिरी बार ओलंपिक स्वर्ण 1980 में मास्को में जीता था.

हॉकी में 12 साल बाद भारत की यह पहली ओलंपिक जीत है. भारत ने आखिरी बार सिडनी ओलंपिक 2004 में जीत दर्ज की थी. बीजिंग ओलिंपिक 2008 के लिए वह क्वालिफाई नहीं कर पाई थी, जबकि लंदन ओलिंपिक 2012 में वह एक भी मैच नहीं जीत पाई थी.

भारत की ओर से पहला गोल पहले क्वार्टर के अंतिम क्षणों में वी. रघुनाथ ने किया. दूसरा गोल मैच के 27वें मिनट में रूपिंदर पाल सिंह ने किया. रूपिंदर पाल सिंह ने 49वें मिनट में तीसरा गोल दागकर भारत की स्थिति मजबूत कर दी.

भारत को पूरे मैच में 7 जबकि आयरलैंड को 9 पेनल्टी कॉर्नर मिले. आयरलैंड ने 9 पेनल्टी कॉर्नर में से दो में ही गोल हासिल कर सका.

नौकायन में भारत की उम्मीदें कायम

भारत के दत्तू बब्बन भोकानल ने शनिवार को रियो ओलिंपिक में रोइंग की पुरुष एकल स्कल्स प्रतियोगिता में अपने क्वालिफाइंग राउंड में तीसरा स्थान हासिल कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. बब्बन पुणे के रहने वाले हैं.दिन की पहली हीट में सेना के जवान बब्बन 2000 मीटर रेस में सात मिनट 21.67 सेकेंड के समय से क्यूबा के एंजेल फौरनियर रोड्रिगेज (सात मिनट 6.89 सेकेंड) और मेक्सिको के जुआन कालरेस काबरेरा (सात मिनट 8.27 सेकेंड) के बाद तीसरे स्थान पर रहे.

First published: 7 August 2016, 13:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी