Home » खेल » Rio Olympics 2016: jitu Rai Profile Story
 

रियो की उम्मीदें: 'पिस्टल किंग' जीतू राय

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2016, 16:51 IST
QUICK PILL
नाम- जीतू रायखेल- निशानेबाजीउम्र- 25 साल

रियो ओलंपिक में इस बार भारतीय दल को सबसे ज्यादा उम्मीदें निशानेबाजी टीम से है. 5 अगस्त से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों में 12 भारतीय निशानेबाज हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें अभिनव बिंद्रा और गगन नारंग जैसे बडे़ नाम शामिल हैं. हालांकि, इस बार सबकी नजर नेपाली मूल के खिलाड़ी 'पिस्टल किंग' जीतू राय पर टिकी हैं.

जून महीने में अजरबैजान के बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक जीतने वाले जीतू राय बेहतरीन फॉर्म में हैं. पिछले तीन सालों में उन्होंने छह बार विश्व कप में पदक जीता है.

रियो की उम्मीदें: लगातार सातवें ओलंपिक का हिस्सा होंगे लिएंडर पेस

नेपाल में जन्मे जीतू राय भारतीय सेना के गोरखा रेजिमेंट में कार्यरत हैं. उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता है. 2006 में सेना में शामिल होने के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू किया. उनकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है. उन्होंने 2007 से लेकर 2011 तक लखनऊ कैंट में ही निशानेबाजी का अभ्यास किया है.

एक समय ऐसा भी आया कि जब सेना ने जीतू राय को कमजोर प्रदर्शन के चलते आर्मी यूनिट में वापस भेज दिया था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. इसके बाद उन्होंने कोच गर्वजीत राय के अंडर शूटिंग की बारीकियां सीखीं. जीतू पहली बार ओलंपिक में पहली बार हिस्सा ले रहे हैं. राय रियो में 10 मीटर एयर पिस्टल और 50 मीटर पिस्टल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे.

रियो ओलंपिक: नंबरों के जरिए जानिए खेलों के महाकुंभ में भारत का इतिहास

जीतू राय 2014 में आईएसएसएफ विश्व कप में वे 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक और 50 मीटर में रजत पदक जीत चुके हैं. इसके अलावा वह 10 मीटर पिस्टल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं.

2014 इंचियोन एशियाई खेलों में 50 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले जीतू राय ने 10 मीटर पिस्टल टीम प्रतियोगिता में कांस्य पदक भी जीता था. इसी साल ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने 50 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था.

रियो ओलंपिक 2016: बेटे का मैच देखने के लिए मां-बाप के पास नहीं है पैसे

अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित जीतू राय वर्तमान में 50 मीटर एयर पिस्टल की विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं, जबकि 10 मीटर एयर पिस्टल में वह तीसरे पायदान पर हैं. जीतू कहते हैं कि उनके नजर रैंकिंग पर नहीं है बल्कि पदक जीतने पर है.

First published: 3 August 2016, 16:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी