Home » खेल » rio olympics 2016 opening ceremony: abhinav bindra leads the indian contingent
 

तस्वीरें: रियो ओलंपिक का शानदार आगाज, बिंद्रा ने की भारतीय दल की अगुवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2016, 8:58 IST
(एएनआई)

रियो ओलंपिक 2016 का रंगारंग उद्घाटन समारोह ब्राजील के माराकाना स्टेडियम में हुआ. दुनिया के 207 देशों के एथलीटों ने 75 हजार दर्शकों के सामने मार्च पास्ट किया. मार्च पास्ट में ग्रीस ने सबसे पहले एंट्री की.समारोह में 95 नंबर पर भारतीय दल आया. भारतीय दल की अगुवाई 2008 बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने की.

एएफपी

पहली बार कोई दक्षिण अमेरिकी देश ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है. रियो के चार जगहों डियोडोरू, बारा, कोपाकबाना और माराकाना में खेलों के आयोजन होंगे. ओलंपिक में 28 खेलों में कुल 306 स्पर्धाओं में खिलाड़ी भाग लेंगे. 207 देशों के 11,000 से ज्यादा एथलीट रियो ओलंपिक में अपने हाथ आजमाएंगे.

एएफपी

उद्घाटन समारोह से पहले कुछ क्वालीफाइंग और रैकिंग इवेंट हो चुके थे लेकिन ओलंपिक के औपचारिक शुरुआत शनिवार से ही होगी.

ओलंपिक में पहली बार शरणार्थियों की टीम शामिल

इस साल के रियो ओलंपिक खेलों में शरणार्थियों की भी एक टीम हिस्सा ले रही है. इस टीम में विभिन्न देशों के दस खिलाड़ी शामिल हैं. इसमें पांच दक्षिण सूडान, दो सीरिया, दो डीआर कांगो और एक इथियोपिया से खिलाड़ी शामिल है. यह टीम ओलंपिक के झंडे के तहत हिस्सा लेगी.

एएफपी

इस टीम के जीते गए मेडल भी किसी देश के खाते में नहीं जोड़े जाएंगे. आईओसी की ये स्पेशल टीम उसी की यूनिफॉर्म में होगी. इस टीम की सबसे चर्चित खिलाड़ी हैं 18 साल की युसरा मर्दीनी. इस टीम में छह पुरुष जबकि चार महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

जीतू राय पर रहेगी नजर

शनिवार को भारतीय खिलाड़ी निशानेबाजी, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, रोइंग और हॉकी के मुकाबलों में पदकों के लिए भिड़ेंगे. 10 मीटर एयर पिस्टल में अपूर्वी चंदेला, अयोनिका पाल, जीतू राय और गुरप्रीत सिंह निशाना साधेंगे. भारत की निगाहें जीतू राय पर रहेंगी.

एएफपी

रियो में भारत की नजर 8 बार की ओलंपिक चैंपियन रही भारतीय हॉकी टीम पर भी रहेगी. शनिवार को अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम का सामना आयरलैंड से होगा.

एएफपी
एएफपी
एएफपी
एएफपी
एएफपी
First published: 7 August 2016, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी