Home » खेल » Rio Olympics 2016 : PV Sindhu hunts for India's second medal
 

रियो ओलंपिक: इतिहास बनाने के इरादे से उतरेंगी पीवी सिंधू

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2016, 13:41 IST

रियो ओलंपिक में गुरुवार को भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू इतिहास बनाने के इरादे से उतरेंगी. सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा. 

क्वार्टर फाइलन में सिंधू ने लंदन ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व की नंबर दो खिलाड़ी चीन की वांग यिहान को हरा चुकी हैं. इस जीत से सिंधू के हौसले बुलंद हैं. वहीं ओकुहारा ने इस साल प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड प्रतियोगिता जीती हैं.

सिंधू ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. इससे पहले सायना ने लंदन ओलंपिक सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. हालांकि, सायना सेमीफाइनल मैच जीत नहीं पाई और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

दुनिया की छठे रैंकिंग वाली ओकुहारा के खिलाफ 21 वर्षीय सिंधू का रिकॉर्ड शानदार तो नहीं है. सिंधू ने इस जापानी खिलाड़ी को एकमात्र बार 2012 में यूथ  अंडर-19 चैंपियनशिप में हराया है. वहीं ओकुहारा तीन बार सिंधू को हरा चुकी हैं. आपको बता दें कि चीनी खिलाड़ी यिहान ने खिलाफ भी सिंधू का रिकॉर्ड प्रभावशाली नहीं था लेकिन अंतिम आठ में उन्होंने बेहद कडे मुकाबले में यिहान को 22-20, 21-19 से मात दी.

सिंधू का यह पहला ओलंपिक हैं. पिछले नौ सालों से वे ऑल इंग्लैंड चैंपियन पुलेला गोपीचंद से कोचिंग ले रही हैं. वहीं दूसरा सेमीफाइनल स्पेनिश स्टार कैरोलीना मारिन और चीन की ली जरुई के बीच खेला जाएगा.

First published: 18 August 2016, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी