Home » खेल » rio olympics 2016: Saina Nehwal and PV Sindhu wins opening match
 

रियो ओलंपिक: साइना-सिंधू अगले दौर में, हॉकी में भारत की हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:24 IST

रियो ओलंपिक के छठे दिन गुरुवार को भारतीय बैंडमिटन स्टार साइना नेहवाल और पीवी सिंधू ने अपने-अपने मुकाबले को जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया है. लंदन ओलंपिक 2012 की कांस्य पदक विजेता नेहवाल ने अपने पहले मैच में ब्राजील की लोहएयंनी विसेंट को मात दी. पांचवीं वरीयता प्राप्ता नेहवाल ने विसेंट को सीधे सेटों में 21-17, 21-17 से हराया.

दूसरी ओर पीवी सिंधू ने एकतरफा मुकाबले में हंगरी की लौरा सारोसी पर सीधे सेटों में 21-8, 21-9 के अंतर से जीत हासिल की. हालांकि महिला युगल मुकाबले में भारत की ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी अपने पहले ही मैच में हार गईं. गट्टा-पोनप्पा की जोड़ी को जापान की अयाका ताकाहाशी और मियाकी मातसुतुमो की जोड़ी ने सीधे सेटों में 21-15 और 21-10 से हराया.

हॉकी में भारत की दूसरी हार

रियो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम को नीदरलैंड्स की टीम ने 2-1 से हरा दिया. मैच खत्म होने से कुछ मिनटों पहले भारतीय टीम को 5 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन भारतीय खिलाड़ी इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे.

रियो में भारत को इससे पहले जर्मनी के हाथों भी 2-1 से हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि भारतीय टीम आयरलैंड और अर्जेंटीना को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है. भारत का अगला और आखिरी मुकाबला कनाडा से होगा.

तीरंदाजी में दीपिका ने फिर किया निराश

दीपिका कुमारी और बोम्बायला देवी के हार के साथ ही रियो ओलंपिक में भारतीय महिला तीरंदाजी टीम की चुनौती समाप्त हो गई. दीपिका कुमारी को चाइनीज ताइपे की तान या तिंग ने लगातार तीनों सेट में 6-0 से हराया.

दीपिका दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी तिंग से एकतरफा मुकाबले में 27-28, 26-29, 27-30 से हार गईं. दूसरी ओर बोम्बायला को मेक्सिको की एलेजांद्रा वेलेंसिया (दुनिया की 18वें नंबर की तीरंदाज) से 2-6 से पराजय मिली.

अब तीरंदाजी में भारतीय चुनौती पुरुष स्पर्धा में ही बची है जिसमें एकमात्र अतनु दास प्रतिनिधत्व कर रहे हैं और वह शुक्रवार को अपना प्री क्वार्टर फाइनल खेलेंगे.

नहीं चले मुक्केबाज शिव थापा

56 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करने वाले शिव थापा पहले दौर के मुकाबले में चौथे वरीय क्यूबा के रोबेसी रॉमिरेज से हार गए. अपना दूसरा ओलंपिक खेल रहे शिव थापा को रोबेसी ने एकतरफा मुकाबले में एकतरफा मुकाबले में 0-3 से शिकस्त दी. 

मुक्केबाजी में भारत की पदक की उम्मीदें अब विकास कृष्ण यादव (75 किग्रा) और मनोज कुमार (64 किग्रा) से है. दोनों मुक्केबाज प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुके हैं.

First published: 12 August 2016, 8:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी