Home » खेल » rio olympics 2016: Sakshi Malik wins bronze medal in women’s wrestling 58kg category
 

रियो ओलंपिक: साक्षी मलिक ने दिलाया पहला पदक

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2016, 8:55 IST

साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक में 58 किग्रा भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्‍ती में कांस्‍य पदक हासिल कर इतिहास रच दिया है. मलिक ने कांस्‍य पदक के लिए प्‍ले ऑफ मुकाबले में किर्गिस्‍तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा को 8-5 से हराकर पदक जीता. रियो ओलंपिक में यह भारत का पहला पदक है.

आखिरी पलों में जीती साक्षी

एक समय साक्षी 0-5 से पीछे थीं. लेकिन उनका हौसला बरकरार था. दूसरे राउंड में उन्होंने नए सिरे से शुरुआत की. आक्रामक साक्षी ने ऐसा दांव लगाया कि उन्हें चार अंक मिल गए. इसके बाद उन्होंने एक और अंक हासिल किया. अब दोनों पहलवान बराबरी पर आ गए.

उसके बाद तीसरे मिनट के अंतिम क्षण में एक और शानदार मूव के जरिये साक्षी ने दो अंक बनाए और मैच समाप्‍त होने पर 7-5 से जीत हासिल की लेकिन किर्गिस्‍तान के कोचिंग स्‍टाफ ने उस अंतिम मूव पर आपत्ति जताते हुए समीक्षा की अपील की. जजों ने रीप्‍ले देखने के बाद फैसला साक्षी के हक में दिया और विरोधी की विफल समीक्षा के चलते एक अतिरिक्‍त प्‍वाइंट साक्षी को दिया. नतीजतन साक्षी के पक्ष में अंतिम स्‍कोर 8-5 रहा.

ओलिंपिक पदक जीतने वाली चौथी भारतीय महिला खिलाड़ी

ओलंपिक खेलों में यह किसी भारतीय महिला द्वारा जीता गया चौथा पदक है. साक्षी से पहले वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी (सिडनी ओलंपिक 2000), बॉक्सर एम.सी. मैरीकॉम (बीजिंग ओलंपिक 2012), बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल (बीजिंग ओलंपिक 2012) में कांस्य पदक जीत चुकी हैं. साक्षी की जीत के साथ ही रियो में भारतीय खेमे में 11 दिनों से जारी पदक का इंतजार भी खत्‍म हुआ.

कुश्ती में भारत को 5वां पदक

कुश्ती में यह भारत का पांचवां पदक है. के.डी. जाधव 1952 में कांस्य पदक जीता था. बीजिंग ओलंपिक 2008 में सुशील कुमार ने भी कांस्य पदक जीता. इसके बाद लंदन ओलंपिक 2012 में सुशील कुमार ने रजत और योगेश्वर दत्त ने कांस्य पदक जीता था.

कुश्ती में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

ओलंपिक में पदक जीतने वाली साक्षी पहली भारतीय महिला पहलवान भी बन गई हैं. हरियाणा के रोहतक की 23 साल की साक्षी मलिक ने इससे पहले 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ खेलों में भी भारत को मेडल दिला चुकी हैं. उन्होंने भारत के खाते में रजत पदक डाला था. इसके अलावा उन्होंने 2015 सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को कांस्य पदक दिलाया था.

First published: 18 August 2016, 8:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी