Home » खेल » Rio Olympics 2016: Siddikur Rahman to be the first Bangladeshi athlete to represent nation
 

गोल्फर सिद्दीकुर रहमान ओलंपिक क्वालीफाई करने वाले पहले बांग्लादेशी बने

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2016, 17:09 IST
(कैच न्यूज)

गोल्फर सिद्दीकुर रहमान ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले पहले बांग्लादेशी खिलाड़ी बन गए हैं. 

अंतरराष्ट्रीय गोल्फ फेडरेशन द्वारा 11 जुलाई को जारी की गई फाइनल रैंकिंग के आधार पर सिद्दीकुर रहमान ने रियो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया. फाइनल रैंकिंग में सिद्दीकुर रहमान ने 56वां स्थान प्राप्त किया. गौरतलब है कि 112 साल गोल्फ को ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया है.

सिद्दीकुर रहमान ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में बताया, "ये मेरे साथ-साथ गोल्फ के लिए भी सम्मान की बात है. मुझे यकीन है कि इससे पहले किसी भी बांग्लादेशी खिलाड़ी ने डायरेक्ट क्वालीफाई के जरिए ओलंपिक खेलों में हिस्सा नहीं लिया है."

उन्होंने बताया, "मैं पहले ही रियो का टिकट पक्का कर चुका हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं अपने देश को गोल्फ में गौरवान्वित करने में सक्षम रहूंगा."

भारत की ओर से तीन गोल्फरों को टिकट

वहीं अनिर्बाण लाहिड़ी, एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक ने रियो ओलंपिक गेम्स के लिए भारत की ओर से क्वालीफाई कर लिया है. ये तीनों गोल्फर 112 सालों बाद ओलंपिक गेम्स में शामिल किए गए गोल्फ के खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. गोल्फ को अंतिम बार 1904 के ओलंपिक में शामिल किया गया था. 

लाहिड़ी और चौरसिया ने अपनी रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. वहीं अदिति अशोक महिला वर्ग में भारत की ओर से गोल्फ खेलेंगी.

एशिया के नंबर एक गोल्फर लाहिड़ी फिलहाल विश्व रैंकिंग में 62वें और पूर्व इंडिया ओपन चैम्पियन चौरसिया विश्व रैंकिंग में 207वें स्थान पर हैं. दोनों ही भारतीय गोल्फर हाल ही में जारी इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन (आईजीएफ) रैंकिंग में 20वें और 45वें स्थान पर रहे.

देश के स्टार गोल्फर लाहिड़ी और चौरसिया ने रियो के लिये आईजीएफ रैंकिंग के आधार पर चुने जाने वाले शीर्ष 60 गोल्फरों में जगह बनाते हुए ओलंपिक का टिकट हासिल किया है. 

ओलंपिक पुरुष स्पर्धा के लिए आईजीएफ रैंकिंग के अनुसार भारत उन 24 देशों में से है जिसके एक से अधिक गोल्फर ओलंपिक में भाग लेंगे. एशिया से 9 देशों के 17 गोल्फर ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं.

First published: 13 July 2016, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी