Home » खेल » Rio Paralympics 2016: Rajasthan's Devendra Jhajharia won gold medal & made world record in javelin throw
 

रियो पैरालिंपिकः देवेंद्र झाझड़िया ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, भाला फेंक में जीता सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2016, 11:03 IST

रियो ओलंपिक के बाद वहां आयोजित किए जा रहे पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. अब राजस्थान के देवेंद्र झाझड़िया ने भाला फेंक प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया है. 

राजस्थान स्थित चुरू के रहने वाले 35 वर्षीय देवेंद्र इसके साथ ही दो बार स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. अपनी इस शानदार उपलब्धित से देश का नाम रोशन करने वाले देवेंद्र ने 63.97 मीटर भाला फेंक कर प्रतियोगिता में पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ कर नया कीर्तिमान रच दिया. बता दें कि देवेंद्र ने 2004 में आयोजित एथेंस पैरालिंपिक में भी इसी प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण हासिल किया था.

देवेंद्र की इस उपलब्धि के साथ ही भारत के रियो पैरालिंपिक में दो स्वर्ण पदक हो गए हैं. इस प्रतियोगिता में भारत के दूसरे खिलाड़ी पांचवें पायदान पर रहे. जबकि भाला फेंक में हिस्सा लेने पहुंचे तीसरे खिलाड़ी सुंदर सिंह गुर्जर प्रतियोगिता के निर्धारित वक्त पर स्टेडियम में नहीं पहुंच सके.

देवेंद्र की प्रतियोगिता को देखने के लिए लोग रात भर जगे रहे  और जैसे ही उनकी जीत की सूचना मिली सब खुशी में झूम उठे. उनके परिजनों ने भी एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर उनकी जीत का जश्न मनाया.

कैसे दी मुश्किलों को मात

देवेंद्र की यह उपलब्धि बहुत आसान नहीं थी. उनके सामने शारीरिक और आर्थिक चुनौतियां भी थीं लेकिन हार न मानने की जिद ने उन्हें आगे बढ़ने का हौसला दिया. एक बार साक्षात्कार के दौरान उन्होंने बताया था कि जब वे आठ-नौ साल के थे उन्हें करंट लग गया था.

उन्होंने कहा था, "मैं गांव में एक पेड़ पर चढ़ रहा था. उसी दौरान मेरा हाथ बिजली की तार को छू गया. वह 11 हजार वोल्ट का तार था. उस हादसे में मेरा एक हाथ खराब हो गया."

पहले भी हासिल की हैं कई उपलब्धियां

देवेंद्र ने न केवल रियो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक हासिल किया. इससे पहले वे 2004 पैरालिंपिक में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा चुके हैं. साथ ही 2013 के आईपीसी एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी देवेंद्र ने स्वर्ण पदक हासिल किया था. 2014 के एशियन गेम्स में रजत पदक जीता था. इसके अलावा भी वो कई कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं.

बता दें कि 10 जुलाई 1981 को राजस्थान के चुरू में पैदा हुए देवेंद्र पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित हैं. उन्हें खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवॉर्ड भी मिला है.

First published: 14 September 2016, 11:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी