Home » खेल » roger federer creates history upon return to world no 1, becomes the oldest player to number one
 

जिंदा हैं फेडरर! उम्र के इस पड़ाव में भी कायम की बादशाहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 15:56 IST

रोजर फेडरर ने टेनिस जगत में नया इतिहास रचते हुए कल रात यहां रोटरडम ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर दुनिया का सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया. फेडरर अभी 36 साल 195 दिन के हैं और इस तरह से वह सबसे अधिक उम्र में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने आंद्रे अगासी का रिकार्ड तोड़ा जो 2003 में 33 साल 131 दिन की उम्र में नंबर एक बने थे.

फेडरर इससे पहले 2012 में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हुए थे और इस तरह से वह पांच साल 106 दिन के बाद फिर से शीर्ष पर पहुंचे हैं जो कि रिकार्ड है. अगासी 1996 के बाद 1999 में तीन साल 142 दिन के बाद नंबर एक बने थे जो इससे पहले नंबर एक के बीच सबसे लंबे अंतराल का रिकार्ड है.

 

फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के टोमी हास को 4-6, 6-1, 6-1 से हराकर एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी जगह सुनिश्चित की. वह राफेल नडाल की जगह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हैं.

फिर से नंबर वन बनने पर फेडरर ने कहा, "फिर से नंबर एक बनना मेरे लिए काफी मायने रखता है. यह बहुत खास है और इसलिए मैं खुश हूं. मैंने वास्तव में नहीं सोचा था कि मैं फिर से नंबर एक पर वापसी कर सकता हूं. यह मेरे करियर का महत्वपूर्ण क्षण है."

 

अगासी ने भी फेडरर को फिर से दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने पर बधाई दी. अगासी ने अपने ट्विटरर हैंडल पर लिखा, "36 साल 195 दिन. रोजर फेडरर हमारे खेल का स्तर बढ़ाता रहा है. एक और उल्लेखनीय उपलब्धि पर बधाई."

पढ़ें- AUS vs NZ: इस मैच में धड़ाम हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड और बन गया इतिहास

गौरतलब है कि पिछले महीने आस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में अपना 20वां ग्रैंडस्लैम जीतने वाले फेडरर पहली बार फरवरी 2004 में नंबर एक बने थे और इस तरह से उन्होंने पहली बार नंबर एक बनने और वर्तमान की अपनी उपलब्धि के बीच लंबे अंतराल का भी नया रिकार्ड बनाया. इससे पहले यह रिकार्ड नडाल के नाम पर था.

First published: 17 February 2018, 15:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी