Home » खेल » Roy and Hales thrash centuries to Record win for England and their highest partnership
 

इग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ दिलाई रिकॉर्ड जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2016, 15:27 IST
(पत्रिका)

बर्मिंघम शहर के एजबेस्टन में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे वन-डे मैच में इंग्लैंड ने जैसन रॉय और एलेक्स हेल्स के नाबाद शतकों की बदौलत श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर शानदार जीत हासिल की.

श्रीलंका ने 7 विकेट पर 254 रन बनाए थे, जवाब में इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के यह लक्ष्य हासिल कर लिया. साथ ही मैच में कुछ एतिहासिक रिकॉर्ड भी बने.

इंग्लैंड ने वन-डे क्रिकेट इतिहास में बिना कोई विकेट खोए सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले ये रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम था, जिसने 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बिना कोई विकेट खोए 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था.

इंग्लैंड की तरफ से इससे पहले बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल करने का पिछला रिकॉर्ड 191 रनों का था जो उसने 2005 में ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था.

बिना विकेट खोए जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने वन-डे क्रिकेट इतिहास में बिना कोई विकेट खोए सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था, जिसने 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बिना कोई विकेट खोए 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था.

इंग्लैंड की तरफ से इससे पहले बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल करने का पिछला रिकॉर्ड 191 रनों का था, जो उसने 2005 में ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था.

टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए थे. श्रीलंका की तरफ से उपुल थरंगा ने सर्वाधिक 53 रन बनाए और दिनेश चांदीमल ने भी 52 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद ने सबसे शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 10 ओवर में 34 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

सलामी बल्लेबाजों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी

इसके जवाब में इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के यह लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जैसन रॉय के बीच रिकॉर्ड साझेदारी हुई. 

दोनों ने पहले विकेट के लिए 256 रन जोड़े, जो इंग्लैंड की किसी भी विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी है. हेल्‍स ने 110 गेंदों का सामना करते हुए 133 रन बनाए. हेल्‍स ने अपनी पारी में 10 चौके और 6 छक्के लगाए.

जैसन रॉय ने भी अपना शतक पूरा किया. रॉय ने 95 गेंदों का सामना करते हुए 112 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 4 छक्के शामिल थे.

इंग्लैड की वन-डे में सबसे बड़ी साझेदारी 

इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट इतिहास में एलेक्स हेल्स और जैसन रॉय के बीच निभाई गई 256 रनों की साझेदारी अब सबसे बड़ी हो गई है. इससे पहले ये रिकॉर्ड एंड्र्यू स्ट्रॉस और जॉनाथन ट्रॉट के नाम था. जिन्होंने 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ एजबेस्टन में दूसरे विकेट के लिए 250 रन जोड़े थे.

एलेक्स हेल्स और जैसन रॉय के बीच हुई ये साझेदारी वनडे क्रिकेट इतिहास में पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है. 

वहीं इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में ये दूसरी बार है जब उसके दोनों ओपनर्स ने शतक लगाया हो. इससे पहले 2003 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ट्रेस्कॉथिक (114) और सोलंकी (106) ने भी शतक लगाए थे.

इस जीत के साथ इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. इससे पहले श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेला गया पहला वनडे मैच टाई हो गया था.

First published: 25 June 2016, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी