Home » खेल » Sachin Tendulkar boosted morale of team Virat Kohli after loosing first test match
 

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद विराट कोहली को मिला जीत का सबक

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2017, 19:16 IST

पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों बुरी तरह हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान की आलोचनाएं तेज हो गई हैं. लेकिन ऐसे वक्त में विराट कोहली को हार से मुंह फेरकर एक नई जीत की तरफ जाने का सबक महान क्रिकेटर द्वारा दिया गया है.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस हार के बाद आलोचकों का मुंह बंद करते हुए कहा कि एक हार से सिरीज समाप्त नहीं हो जाती और उन्हें पूरा यकीन है कि टीम इंडिया शानदार वापसी करेगी.

नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस मैराथन को रवाना करने के बाद मीडिया से कहा कि एक हार का मतलब यह नहीं है कि सिरीज का फैसला हो गया. हमारे लिए यह एक मुश्किल टेस्ट था लेकिन यह सबकुछ खेल का एक जरूरी हिस्सा है.

 

पुणे में हार का मतलब यह नहीं है कि हम सिरीज गवां चुके हैं. सिरीज अभी भी खुली हुई है और भारतीय खिलाड़ी जोरदार वापसी करेंगे. सचिन ने आगे कहा कि जहां तक मैं भारतीय टीम की संघर्ष क्षमता को जानता हूं, मुझे यकीन है कि वे जबरदस्त वापसी करेंगे.

ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस बात को जानती है क्योंकि जब हम उन्हें हराते थे तो हम जानते थे कि वे हम पर जोरदार प्रहार करेंगे. मुझे भरोसा है कि भारतीय टीम पुणे की हार को पीछे छोड़कर बराबरी के लिए अगले टेस्ट में प्रहार करेगी.

सचिन ने कहा कि यह टीम के लिए निश्चित रूप से मुश्किल समय हैं लेकिन यही वह मौका होता है जब आपकी असली परीक्षा होती है. ऐसे समय में आप कैसे उठते हैं, खुद को कैसे तैयार करते हैं और कैसे वापसी करते हैं यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. यही बात खेल को दिलचस्प बनाती है और इसी भावना के लिए खिलाड़ी खेलते हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट 4 मार्च से बेंगलुरु में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. क्रिकेट में लगभग तमाम रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन के यह शब्द विराट सेना के लिए संजीवनी का काम कर सकते हैं.

पुणे में भारतीय टीम पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 107 रन पर सिमट गई और उसे 333 रन की हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद भारतीय धरती पर अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की और चार टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

First published: 26 February 2017, 19:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी