Home » खेल » Sachin Tendulkar sues Aussie bat maker Spartan over $2 mn dollar licensing deal
 

सचिन ने ठोका दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई कंपनी पर मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2019, 10:13 IST

 भारतीय क्रिकेट दिग्गज सचिन तेंदुलकर एक ने एक ऑस्ट्रेलियाई खेल के सामान निर्माता पर मुकदमा दर्ज किया है, जो एक विशेष लाइसेंसिंग समझौते के तहत उन्हें लाखों डॉलर का भुगतान करने में विफल रहा. तेंदुलकर ने खेल के सामान और खेलों को बढ़ावा देने के लिए 2016 में स्पार्टन स्पोर्ट्स ग्रुप के साथ वर्ल्डवाइड एक्सक्लूसिव लाइसेंसिंग एग्रीमेंट किया था. सिडनी में फेडरल सर्किट कोर्ट में दायर मुकदमे में आरोप है कि स्पार्टन क्रिकेटर रॉयल्टी और एंडोर्समेंट फीस का भुगतान करने में विफल रहा और समझौते को समाप्त करने के बाद भी उसने नाम और छवि का उपयोग करना जारी रखा.

सिडनी के लॉ फर्म गिल्बर्ट और टोबिन ने एक बयान में कहा कि स्पार्टन को क्रिकेट के बल्लेबाजों और अन्य सामानों पर तेंदुलकर के नाम और छवि का उपयोग करने की अनुमति देने के अलावा, क्रिकेटर ने स्पार्टन के प्रचार कार्यक्रमों में मुंबई और लंदन में भाग लिया. गिलबर्ट और टोबिन के साथी सिबोन सीट ने कहा कि तेंदुलकर स्पार्टन और उसके निदेशकों के खिलाफ अनुबंध और भ्रामक आचरण का आरोप लगाया है. इस मुक़दमे में ट्रेडमार्क केंसल करने की बात भी कही गई है. 

बयान में मांगी गई क्षति के लिए एक आंकड़ा नहीं दिया गया था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि स्पार्टन दो साल के समझौते के तहत कंपनी 2 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में विफल रही.

कहा गया है कि ''तेंदुलकर ने मामला दर्ज करने से पहले स्पार्टन के साथ इस विवाद को सुलझाने का हरसंभव प्रयास किया. लेकिन स्पार्टन ने उनकी चिंताओं को गंभीरता से नहीं लिया और नाम उपयोग करना जारी रखा. तेंदुलकर के पास कानूनी कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था." कानून फर्म ने कहा कि मामला पर इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में सुनवाई होगी.

World Cup 2019: एक विश्वकप में 3 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं सौरव गांगुली लेकिन...

First published: 27 June 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी