Home » खेल » Sanju Samson hit Double Century in Vijay Hazare trophy Against Goa
 

संजू सैमसन ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2019, 14:27 IST

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्राफी में गोवा के खिलाफ शानदार दोहरा शतक जड़ा है. संजू के बल्ले से आया यह दोहरा शतक इस सीजन में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया पहला दोहरा शतक है.

संजू ने गोवा के खिलाफ 129 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रनों की पारी खेली. संजू ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 164+ से अधिक से स्ट्राइक रेट के रन बनाए है. यानि संजू से पहले तक किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने इतनी रफ्तार से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं ठोका था. संजू ने अपना दोहरा शतक मात्र 125 गेंदों पर जड़ा है.

संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ मुकाबले में अपने फर्स्ट क्लास करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा जिसे उन्होंने दोहरे शतक में बदल दिया. इस दोहरे शतक से साथ ही संजू लिस्ट ए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड आबिद अली के नाम था.

 

साथ ही संजू सैमसन की यह पारी विजय हजारे ट्राफी में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले विजय हजारे ट्राफी में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर 202 रनों का था जो केवी कौशल के नाम था.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले संजू सैमसम छठे भारतीय बल्लेबाज है. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, शिखर धवन और करनवीर कौशल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. बता देंं, रोहित शर्मा ने तीन बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक ठोका है.

संजू सैमसन केरला के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे थे. ऐसे में एक रिकॉर्ड और उनके नाम जुड़ गया. दरअसल, इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ जब कोई भारतीय बल्लेबाज लिस्ट ए मैचों में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरा हो और उसने दोहरा शतक जड़ा हो.

बता दें, गोवा के खिलाफ टॉस जीतकर केरल के कप्तान रोबिन उथप्पा ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. केरल ने इस मैच में निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 377 रन बनाए. संजू सैमसन ने साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए आईपीएल में अपना डेब्यू किया था. जबकि साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हुए टी20 मुकाबले से उन्होंने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू किया था. इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय बल्लेबाजों को आउट नहीं कर पाए तो आपस में ही भिड़ गए दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी, देखें वीडियो

First published: 12 October 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी