Home » खेल » Selection & announcement of Team India for ICC Champions haven't been made on last day, suspense continues
 

क्या ICC चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लेगी टीम इंडिया?

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2017, 20:04 IST

ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए मंगलवार को टीम इंडिया की घोषणा करने का अंतिम दिन था. चैंपियंस ट्रॉफी में शामिल होने वाले सभी मुल्कों के लिए ICC ने निर्देश जारी किए थे कि वो 25 अप्रैल तक टीम घोषित कर दें.

अंतिम तिथि तक तकरीबन सभी देश अपनी टीम के चयन के बाद इसकी घोषणा कर चुके हैं लेकिन BCCI ने न तो टीम इंडिया का चयन किया और न ही अगले दो दिनों तक ऐसा करने के मूड में नजर आ रही है. इसका कारण है ICC के नए वित्तीय मॉडल को बताया जा रहा है.

दरअसल BCCI, ICC के नए वित्तीय मॉडल से सहमत नहीं है. इस मॉडल के विरोध में BCCI चैंपियंस ट्रॉफी के बहिष्कार की भी धमकी दे चुका है. इस मॉडल को लागू करने या न करने को लेकर अंतिम फैसला ICC की दुबई में जारी बैठक में होगा, जो 27 अप्रैल को खत्म हो रही है. इस बैठक के खत्म होने के बाद जो फैसला आएगा, उसी के आधार पर BCCI टीम का चयन करने या न करने का फैसला लेगा.

 

बता दें कि क्रिकेट की दुनिया में तीन देशों का राज चलता है. भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया. इन तीनों देशों को क्रिकेट का ‘बिग थ्री’ कहा जाता है. ICC के पिछले वित्तीय मॉडल के आधार पर बिग थ्री को मिलने वाले राजस्व का प्रतिशत बाकी देशों को मिलने वाले राजस्व प्रतिशत से ज्यादा था. इन तीन क्रिकेट बोर्ड के पास बेतहाशा पैसा होने का भी यही कारण था.

लेकिन अब ICC ने इस मॉडल को बदलकर हर सदस्य देश का राजस्व बराबर करने का मूड बना लिया है. BCCI इसके विरोध में है. उसका तर्क है कि क्रिकेट को सबसे ज्यादा मुनाफा, सबसे ज्यादा लोकप्रियता और अन्य मदों से सबसे ज्यादा लाभ ये तीन देश ही देते हैं, इसलिए इनको कुछ अतिरिक्त लाभ देने में ICC को हर्ज नहीं होना चाहिए.

First published: 25 April 2017, 20:04 IST
 
अगली कहानी