Home » खेल » Shiva Keshavan wins gold medal at the Asian Luge Championship
 

शिवा केशवन ने एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 15:41 IST
(ट्विटर)

पांच बार शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा ले चुके भारत के शिवा केशवन ने जापान के नगाओ में एशियाई ल्यूज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत कर बड़ी उपलब्धि दर्ज की. केशवन ने चैंपियनशिप में अपना दबदबा बनाए रखा और दो हीट की रेस में एक मिनट 39.962 सेकंड का बेहतरीन समय निकाला. केशवन ने 130.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पहले स्थान पर रहते हुए सोने पर कब्जा जमाया.

मेजबान जापान के तनाका शोहेई एक मिनट 44.874 सेकंड और 124.6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ दूसरे स्थान पर रहे और रजत पदक जीता जबकि चीनी ताइपे के लिएन तेन एन ने एक मिनट 45.120 सेकंड और 126.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

केशवन के लिए स्पाइरल ओलंपिक ट्रैक पर हुई इस स्पर्धा से पहले का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. इसी सप्ताह ट्रेनिंग के दौरान केशवन दुर्घटना का शिकार हो गए जिससे उनकी स्लेड टूट गई और उनके बाएं पैर में भी चोट आई. इस कारण से वह आधिकारिक अभ्यास में भी हिस्सा नहीं ले सके थे. इसके अलावा पैसों की तंगी के कारण वह इसी वर्ष हुई विश्व चैंपियनशिप में भी हिस्सा नहीं ले सके थे.

तमाम परेशानियों के बावजूद स्वर्ण पदक जीतने पर खुशी जताते हुए केशवन ने कहा कि इस बार मैंने स्वर्ण पदक जीतने की ठान ली थी और मैं किसी भी बात से घबराया नहीं. इतनी परेशानियों के बावजूद मैंने रेस में जोखिम उठाने का निर्णय किया. मैं अपने सभी समर्थकों को धन्यवाद देना चाहता हूं.

भारतीय एथलीट शिवा वर्ष 2017 में ऑस्ट्रिया के इन्सब्रुक में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे. वह साथ ही विश्वकप सर्किट स्पर्धाओं में भी हिस्सा लेंगे जिसके जरिए वह कोरिया में होने वाले 2018 शीतकालीन ओलंपिक क्वालिफिकेशन प्रक्रिया में जगह बना सकेंगे.

First published: 23 December 2016, 15:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी