Home » खेल » MCC backs discussions on protective head gear for bowlers
 

क्रिकेट नियमों में बड़े बदलाव की तैयारी, गेंदबाजों को लेकर लागू हो सकते हैं ये दो नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2018, 19:00 IST
(प्रतीतात्मक फोटो)

बहुत जल्द क्रिकेट में आपको कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं. इसमें 100 गेंदों का फॉर्मेट और गेंदबाजी की सुरक्षा को लेकर कई नए नियम शुरू किए जा सकते हैं. खासतौर पर गेंदबाजों को लेकर दो बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं. ये बदलाव 'शॉट क्लॉक्स' और 'हेड प्रटेक्शन' के तौर पर हो सकते हैं. मंगलवार को लॉर्ड्स में खत्म हुई (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) एमसीसी की दो दिवसीय बैठक के दौरान खेल को तेजी से आगे बढ़ाने और गेंदबाजों की सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई है.

आपको बता दें कि पिछलेो कुछ समय से देखनो को मिला है कि गेंद डालने के दौरान गेंदबाज बल्लेबाजों के स्ट्रेट ड्राइव से चोटिल हुए हैं. ऐसे में गेंदबाजों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की गई है. बैठक में गेंदबाजो की सुरक्षा को लेकर जरूरत दिखाई दी.

एमसीसी के मुताबिक, बैठक में गेंदबाजों के सिर की सुरक्षा के लिए डिजाइन प्रॉजेक्ट लॉन्च करने को लेकर चर्चा की गई है. बैठक में ईसीबी और एमसीसी के बीच इसको लेकर सहमति बनती दिखाई दे रही है. एमसीसी ने अपना बयान जारी कर कहा है कि बल्लेबाजों और क्षेत्ररक्षकों के लिए पहले से मौजूद सुरक्षा के तरीकों की समीक्षा करने को लेकर जरूरत महसूस की गई है.

हालांकि एमसीसी ने शॉट क्लॉक की डीटेल्स के बारे में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि गेंदबाजों को ओवर खत्म करने के लिए एक तय समय दिया जाएगा. बता दें कि एमसीसी की काम क्रिकेट से जुड़े नियम बनाने का होता है. उसके बाद वो आईसीसी को अपने सुझाव देती है. जिस पर आईसीसी की कमेटी फैसला लेती है.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: लॉर्ड्स में हार्दिक पांड्या की जगह इस ऑलराउंडर को मिले जगह- मोहिंदर अमरनाथ

First published: 8 August 2018, 19:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी