Home » खेल » Simranjit Kaur wons Gold Medal in 60kg category on 23rd president cup
 

भारतीय बॉक्सर ने YouTube देखकर की तैयारी, दुनियाभर के दिग्गजों को पटखनी देकर जीता गोल्ड मेडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 15:10 IST

इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में 23वें प्रेसीडेंट कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारत के मुक्केबाजों ने विरोधियों को मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है. छह बार की वर्ल्ड चैंपियन और दुनिया की दिग्गज बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने 51 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड जीता.

वहीं सबसे ज्यादा चौंकाया 60 किग्रा. कैटेगरी में पंजाब की सिमरनजीत कौर ने. उन्होंने दुनियाभर के दिग्गजों को मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया और भारत का मान बढ़ाया. सिमरनजीत कौर की कामयाबी काफी अहम है. उन्होंने इस भारवर्ग में हाल ही में खेलना शुरू किया है.

सिमरनजीत ने 60 किग्रा. भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता इंडोनेशिया की हसानाह उस्वातुन को 5-0 से पटखनी दी. उन्होंने जीत हासिल करने के बाद कहा कि 60 किग्रा भारवर्ग में यह अच्छी शुरुआत है और उन्होंने इसके लिए अच्छी तैयारी की थी.

उनकी यह जीत इसलिए दिलचस्प है कि उन्होंने गोल्ड मेडल जीतने के लिए यू-ट्यूब से तैयारी की थी. गोल्ड मेडल जीतने के बाद उन्होंने यह खुलासा किया. सिमरनजीत ने बताया कि उन्होंने टूर्नामेंट से पहले अपने प्रतिद्वंद्वियों के यू-ट्यूब वीडियो देखे. इन वीडियो को देखकर फिर इसी के अनुरूप अपनी तैयारी की.

सिमरनजीत ने बताया कि यू-ट्यूब पर वीडियो देखने का उन्हें काफी फायदा हुआ. यू-ट्यूब से उन्हें विपक्षी खिलाड़ी की रणनीति को समझने का अच्छा मौका मिला. उनका अगला लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने का है. 

कप्तान कोहली ने वेस्टइंडीज जाने से पहले डाली टीम की फोटो, रोहित शर्मा को इसमें भी नहीं दी जगह !

First published: 1 August 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी