Home » खेल » Something different happened first time in the history of cricket, see jersey of Team India players
 

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ कुछ अलग

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2016, 17:24 IST

विशाखापत्तनम में शनिवार को टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ मैच क्रिकेट के इतिहास में नाम दर्ज कराने वाला साबित हुआ. दोनों टीमों के बीच चल रही पांच मैचों की सिरीज के अंतिम वन वनडे मैच में टीम इंडिया की जर्सियां कुछ बदली नजर आईं.

दरअसल पहली बार भारतीय टीम के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग तो पहले की ही तरह नीला था लेकिन इसके पीछे कुछ नयापन था. जहां शनिवार से पहले खिलाड़ियों की जर्सी (टीशर्ट) पर पीछे की ओर खिलाड़ी का सरनेम (यानी पिता के नाम का आखिरी नाम) लिखा होता था, नहीं लिखा दिखा. बल्कि इसकी जगह हर खिलाड़ी की जर्सी पर उसकी मां का नाम लिखा हुआ था.

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी मां 'देवकी' के नाम की टीशर्ट पहनी हुई थी. मैच शुरू होने से पहले हुए टॉस के दौरान धोनी ने कहा, "हम पिता का सरनेम रखने के आदी है. जरूरी है कि मां जो योगदान करती है हम उसका भी सम्मान करें. यह काफी भावनात्मक रिश्ता है और अच्छी बात यह है कि इसे सार्वजनिक मंच पर दिखाया जा रहा है." 

जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

इतना ही नहीं धोनी ने पूरे देश से आग्रह किया कि वे हर दिन इस बात को याद रखते हुए अपनी मां को सम्मान दें.

इस मैच के दौरान हर खिलाड़ी ने अपनी मां का नाम टीशर्ट पर लिखवा रखा था. बता दें कि मैच की शुरुआत से पहले ही धोनी समेत विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे इस सिलसिले में टेलीविजन पर विज्ञापन करते भी नजर आए हैं.

क्रिकेट इतिहास में फेंकी गई 5 रहस्यमयी गेंदें

टीम इंडिया द्वारा की गई इस पहल की हर ओर तारीफ हो रही है. क्या खेल, उद्योग जगत, बॉलीवुड, सोशल मीडिया ने भी इसे बेहतरीन तरीका बताया है. 

कौन जीतेगा जब एक मैदान पर होंगे टीम इंडिया के तीन कप्तान

गौरतलब है कि नई सोच नामक इस अभियान की शुरुआत बीसीसीआई और स्टार प्लस ने मिलकर की है. इस अभियान का मकसद दुनिया भर की महिलाओं को सम्मान देने के साथ ही उन्हें पीछे करने वाली रूढ़िवादी सोच पर सवाल उठाना है. 

First published: 29 October 2016, 17:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी