Home » खेल » Sourav Ganguly first Indian cricketer in 65 years to become BCCI president
 

65 साल बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर हैं सौरव गांगुली

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2019, 10:30 IST

सौरव गांगुली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष नियुक्त होने जा रहे हैं. वह ऐसे ऐसे दूसरे क्रिकटर हैं जिन्हें यह पद मिल रहा है. गांगुली को नए बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना जाएगा. उन्होंने सोमवार को मुंबई के बीसीसीआई मुख्यालय में इस पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया.

गांगुली के साथ बीसीसीआई के पूर्व मालिक निरंजन शाह और एन श्रीनिवासन भी थे क्योंकि वह नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे. 65 साल पहले केवल एक भारतीय क्रिकेटर ने दुर्लभ उपलब्धि हासिल की थी. महाराजा कुमार विजयनगरम ने 1936 में इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट दौरे में भारत का नेतृत्व किया था. भारत के लिए केवल 3 टेस्ट मैच खेलने के बावजूद महाराजा कुमार विजयनगरम ने 1954 और 1956 के बीच BCCI अध्यक्ष के रूप में कार्य किया.


नामांकन दाखिल करने से पहले गांगुली ने कहा 'यह उनके लिए ये कुछ अच्छा करने का सुनहरा मौका है वो ऐसे समय में बोर्ड की कमान संभालने जा रहे हैं जब उसकी छवि काफी खराब हुई है. उन्होंने कहा ''भारतीय टीम का कप्तान होने से बढ़ कर कुछ नहीं.'' 

गांगुली होंगे BCCI के नए अध्यक्ष, जय शाह और अरुण सिंह ठाकुर को भी मिल सकते हैं ये पद

गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को सचिव बनाया जा सकता है. जबकि पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण सिंह ठाकुर को कोषाध्यक्ष बनाये जाने की संभावना है. BCCI अध्यक्ष पद के दावेदार माने जा रहे बृजेश पटेल को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल चेयरमैन बनाये जाने की पूरी संभावना है. सोमवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है लेकिन माना जा रहा है 47 वर्षीय गांगुली, जो वर्तमान में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल (CAB) के अध्यक्ष हैं. 

First published: 15 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी