Home » खेल » South Africa thumps West Indies as Imran Tahir bags seven wickets
 

इमरान ताहिर के बेमिसाल प्रदर्शन से जीता अफ्रीका, बनाए कई रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2016, 15:57 IST
(आईसीसी)

सेंट कीट्स में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच हुए मुकाबले में अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 139 रनों से मात दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 343 बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38 ओवर में 204 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. मैच में दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने सात विकेट लिए.

एक पारी में सात विकेट लेने वाले दसवें गेंदबाज बने ताहिर

मैन ऑफ द मैच इमरान ताहिर ने नौ ओवर में 45 रन देकर सात विकेट लिए. वनडे में ऐसा करने वाले वह विश्व के दसवें गेंदबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से किसी भी गेंदबाज ने एक पारी में सात विकेट नहीं लिए हैं. तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ 16 रन देकर छह विकेट लिए थे.

हालांकि, वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का कारनामा श्रीलंकाई गेंदबाज चामिंडा वास के नाम है. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 19 रन देकर आठ विकेट लिए थे. ताहिर के अलावा शाहिद आफरीदी, ग्लेन मैकग्राथ, एंड्रयू बिकल, मुथैया मुरलीधरन, टिम साउथी, वकार यूनुस, आकिब जावेद और विंस्टन डेविस भी सात विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं.

वनडे में 100 विकेट पूरे

ताहिर ने 58वें मैच में अपने 100 विकेट पूरे किए. उनसे कम मैचों में सिर्फ सकलैन मुश्ताक (53 मैच), शेन बांड (54 मैच) और ब्रेट ली (55 मैच) ने इतने विकेट लिए हैं.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की ओर से यह रिकॉर्ड तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने नाम पर दर्ज था. मोर्कल ने 59वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी.

अमला ने जड़ा 23वां शतक

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने अपने करियर का 23वां शतक लगाया. उनके और क्विंटन डी कॉक के बीच पहले विकेट के लिए 182 रनों की साझेदारी हुई. अमला ने 99 गेंदों का सामना करते हुए 110 रन बनाए, जिसमें 13 चौके शामिल थे. अमला टेस्ट मैचों में 25 शतक लगा चुके हैं.

First published: 16 June 2016, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी