Home » खेल » Sports should be above party politics: AFI backs Anju Bobby George
 

पूर्व ओलंपियन अंजू बनाम केरल सरकार: 'खेल को राजनीति से ऊपर रखें'

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 17:26 IST

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) पूर्व ओलंपियन और जानी-मानी एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज के समर्थन में उतर आया है. कुछ दिनों पूर्व ओलंपियन ने केरल के खेल मंत्री ईपी जयराजन पर कथित तौर पर परेशान करने और धमकाने का आरोप लगाया था.

केरल राज्य खेल परिषद की अध्यक्ष अंजू ने इसकी शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से की थी. हालांकि, पिनराई विजयन ने इसके जवाब में अपने कैबिनेट साथी जयराजन का ही समर्थन किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा, "पिछली सरकार ने उन्हें कई तरह की रियायतें दी हैं, जिसमें बेंगलुरु से तिरुवनंतपुरम तक फ्लाइट टिकट प्रायोजित करना भी शामिल था. यह उचित प्रक्रिया नहीं है."

इस मसले पर एएफआई ने कहा है कि खेल को राजनीति से ऊपर रखा जाना चाहिए. एएफआई ने इस बात पर हैरानी जताई कि एथलेटिक्स में अंजू के योगदान की प्रशंसा के बजाय उनकी आलोचना की जा रही है.

कहा जा रहा है कि अंजू बॉबी जॉर्ज के काम को निगरानी में रखा गया है और राज्य सरकार केरल राज्य खेल परिषद के पुनर्गठन के लिए संशोधन लाने पर विचार कर रही है.

एएफआई ने देश में खेलों के विकास के लिए अंजू और उनके परिवार द्वारा किए गए योगदान की सराहना की. संगठन ने अंजू को समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री विजयन से अपील की है.

गुरुवार को अंजू बॉबी जॉर्ज ने कहा था कि खेल मंत्री जयराजन के साथ खेल परिषद की पहली बैठक में जयराजन ने उनके साथ परिषद के सभी सदस्यों को धमकाया. जयराजन ने कहा कि खेल परिषद भ्रष्ट हो चुका है. उन्होंने आरोप लगाया कि परिषद के सभी सदस्य विपक्षी पार्टी के समर्थक हैं.

खेल मंत्री ने अंजू बॉबी जॉर्ज के बेंगलुरु से केरल तक हवाई यात्रा करने पर सवाल उठाया. इस पर अंजू ने कहा कि इस यात्रा की मंजूरी वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई थी.

अंजू ने आरोप लगाया कि सत्ता संभालने के तुरंत बाद खेल मंत्री ने खेल परिषद द्वारा हाल में लिए गए सभी स्थानांतरण आदेश को रद्द कर दिया.

पिछले साल नवंबर में अंजू को केरल राज्य खेल परिषद की अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया था. वर्तमान में सीमा शुल्क विभाग में कार्यरत अंजू एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने 2003 में पेरिस में हुई विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पदक जीता. 38 साल की एथलीट ने ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियन खेलों और विश्व चैम्पियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया है.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले खेल मंत्री जयराजन उस समय चर्चा में आ गए, जब उन्होंने मोहम्मद अली के बारे में कह दिया, "अली केरल की एक बहुत बड़ी खेल शख्सियत हैं. केरल के लिए गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने राज्य का नाम रोशन किया है."

First published: 22 June 2016, 17:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी