Home » खेल » srilanka complains of smog match stop situation tensed virat kohli record
 

कोटला में स्मॅाग के नाम पर श्रीलंका का हाई वोल्टेज ड्रामा, गुस्साए कोहली ने की पारी डिक्लेयर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2017, 14:01 IST

भारत-श्रीलंका के बीच नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. लेकिन रविवार को मैच कर्इ बार रोक दिया गया. मैच को रोकने की बड़ी वजह बारिश नहीं दिल्ली में छाया स्माॅग था. लेकिन स्मॅाग पर सवाल तब खड़े हुए जब डॅाक्टर आैर अंपायर ने स्मॅाग से हो रही परेशानी को बेवजह बता दिया. इस दौरान श्रीलंका टीम का हाई वोल्टेज ड्रामा देखने लायक था.

मैच जब शुरू हुआ तो मौसम से जुड़ी कोर्इ परेशानी नहीं थी लेकिन टी टाइम के बाद से ही यह परेशानी सिर्फ श्रीलंका के खिलाड़ियों को होने लगी. उन्होंने अंपायर से मैच को रोकने को कहा, इस दौरान विराट कोहली मैदान में लेट गए. विराट के मैदान में लेटते ही धोनी की याद ताजा हो गर्इ.

पिछली बार श्रीलंका में हो रहे मैच के दौरान स्टेडियम में मौजूद पब्लिक ने टीम इंडिया के जीत की आेर आगाज करते देख हंगामा कर दिया था. इसे देखकर ही धोनी मैदान में लेट गए थे, यह तस्वीर इंटरनेट पर खूब वायरल हुर्इ थी. वहीं, आज जब प्रदूषण का नाम लेकर या कहें फाॅग को स्माॅग का नाम देकर श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मैच रोकने को कहा तो कैप्टन विराट कोहली मैदान में लेट गए. 

वैसे मैच के दूसरे दिन शुरुआत में तो कोर्इ परेशानी नहीं दिखी. श्रीलंका के कई खिलाड़ियों का ड्रामा इतना जोरदार था कि वो मास्क लगाकर मैदान में उतर आए.

कमेंट्री कर रहे वीरेंद्र सहवाग ने भी इस पर हैरानी जताई. उनका कहना था कि अगर प्रदूषण से परेशानी है तो यह परेशानी सबको क्यों नहीं हुर्इ. श्रीलंका के खिलाड़ी अपनी बात पर अड़े रहे आैर अंपायरों के सामने मैदान में खड़े होकर मैच न खेलने की बात कही.

दोनाें टीम के कैप्टन आैर अंपायर के बीच इस मुद्दे पर काफी देर तक चर्चा हुर्इ, वहीं, नतीजा यह निकला की परेशानी अगर इतनी गंभीर है तो सबको क्यों नहीं हो रही. लिहाजा मैच को रोकने से अंपायर ने मना कर दिया. इस तरह की रुकावट से टीम इंडिया काे नुकसान भी हुआ. मैच शुरू होते ही आर अश्विन का विकेट गिरा. साथ ही विराट कोहली भी थोड़ी देर बाद आउट हो गए.

इसके बाद भी श्रीलंका के खिलाड़ियों का ड्रामा खत्म नहीं हुआ आैर मैच को रोकने की अपील जारी रखी. श्रीलंका के दो गेंदबाज बॉलिंग करने के दौरान ही वापस पवैलियन लौट गए. इससे माहौल काफी प्रभावित हुआ और एक वक्त मैदान पर श्रीलंका के केवल 10 खिलाड़ी ही बचे. 

मैदान में इंडियन टीम के कोच रवि शास्त्री भी उतर आए. इसके बाद श्रीलंका टीम के कोच फिर से मैदान पर आए और अंपायरों से बातचीत की. लेकिन थर्ड अंपायर द्वारा पहले ही कर दी गई मैच जारी रखने की घोषणा का फील्ड अंपायर ने हवाला देते हुए मैच जारी रखने को कहा. लेकिन इन सारी बातों का कोर्इ असर नहीं हुआ.

आखिर में कैप्टन कोहली ने गुस्से में पारी डिक्लेयर कर दी. इसके बाद जैसे ही श्रीलंका ने बल्लेबाजी शुरू की, पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने सलामी बल्लेबाज करुणारत्ने को शून्य के स्कोर पर आउट कर दिया. 

बेशक देश की राजधानी में बढ़ते इस स्माॅग ने पूरी दुनिया में देश का हाल सामने लाकर रख दिया है. यह वजह गंभीर मुद्दा है क्योंकि क्रिकेट के इतिहास में आजतक ऐसा नहीं हुआ है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट भी इस बारे में हैरानी जताकर सरकार से इस समस्या का समाधान करने पर जोर दे चुके हैं.

First published: 3 December 2017, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी